जिसके दम पर इजरायल ने बिल में छिपे आतंकियों को खोज-खोजकर किया ढेर, हिजबुल्लाह ने उसे ही मार गिराया
Advertisement
trendingNow12217460

जिसके दम पर इजरायल ने बिल में छिपे आतंकियों को खोज-खोजकर किया ढेर, हिजबुल्लाह ने उसे ही मार गिराया

Hezbollah Shoots Down Israeli Hermes 450 Drone: जबसे इजरायल ने ईरान पर जवाबी हमला किया है, उसके बाद इजरायल की सीमा पर जंग और तेज हो गई है. ताजा हमले में हिजबुल्लाह ने इजरायल का बहुत बड़ा नुकसान कर दिया है.

जिसके दम पर इजरायल ने बिल में छिपे आतंकियों को खोज-खोजकर किया ढेर, हिजबुल्लाह ने उसे ही मार गिराया

Israeli Hermes 450 Drone: ईरान पर हमले के बाद इजरायल से बदला लेने के हिजबुल्लाह के लड़ाकों ने हमला तेज कर दिया है. ईरान समर्थित हिजबुल्लाह आतंकवादी समूह ने सोमवार तड़के कहा कि उसने इजरायली सीमा से लगभग 13 किलोमीटर (8 मील) दूर लेबनानी शहर आइचीयेह के ऊपर एक इजरायली हर्मीस 450 ड्रोन(Hermes 450 Drone) को मार गिराया है.

इजरायल ने की पुष्टि
हमले की पुष्टि करते हुए इजराइली रक्षा बलों ने सोमवार को कहा कि दक्षिणी लेबनान के ऊपर सतह से हवा में मार करने वाली हिजबुल्लाह मिसाइल ने एक इजराइली सैन्य ड्रोन को रात में मार गिराया गया, क्योंकि रॉकेटों ने उस कस्बे में सायरन बजा दिया था, जहां पिछले हफ्ते एक घातक हमला हुआ था. 

यह दूसरा ड्रोन है जिसे हिजबुल्लाह ने पिछले दो हफ्तों में लेबनानी हवाई क्षेत्र में मार गिराया है. ईरान समर्थित हिजबुल्लाह की रणनीति में अब दक्षिणी सीमा के सामने सैन्य चौकियों को निशाना बनाने के अलावा, इजरायली ड्रोन को मार गिराना भी शामिल है. हिजबुल्लाह ने कहा कि ड्रोन "हमारे नेक और दृढ़ लोगों" पर हमला कर रहा था. 

हमास और हिजबुल्लाह पर ड्रोन का आतंक
इजरायल लगातार हमास और हिज्बुल्ला आतंकियों के ठिकानों पर ड्रोन से हमला कर रहा है. इजरायल ने अब तक की जंग में सबसे अधिक भरोसा ड्रोन पर दिखाया है, यही वजह है हिजबुल्लाह का लक्ष्‍य हमेशा ड्रोन को मारने पर होता है. आइए जानते हैं क्या है इजरायली हर्मीस 450 ड्रोन जो आतंकियों का बना है काल, सब खाते हैं खौफ

क्या होता है हर्मीस 450 ड्रोन (Hermes 450 Drone)
इजराइल में हर्मीस 450 ड्रोन का उपयोग 1998 से किया जा रहा है. यह विशेष रूप से इजराइली वायु सेना का हिस्सा है. हर्मीस का उपयोग ब्राज़ील, जॉर्जिया, इज़राइल, इंग्लैंड और अमेरिका की एजेंसियों द्वारा भी किया जाता है. यह 20 फीट लंबा है. इसका वजन करीब 550 किलोग्राम है. अधिकतम 180 किलोग्राम वजन वाली मिसाइल, रॉकेट या बम लेकर उड़ सकता है.

जासूसों का सबसे सटीक और पसंदीदा
इस ड्रोन की अधिकतम गति 176 किलोमीटर प्रति घंटा है. आमतौर पर 130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ता है. इसकी रेंज 300 किलोमीटर है. यह एक बार में 17 से 20 घंटे तक उड़ान भर सकता है. अधिकतम 18 हजार फीट की ऊंचाई तक पहुंच सकता है. इसमें आमतौर पर स्पाइक मिसाइल लगी होती है.

हर्मीस 450 ड्रोन पाताल में छिपे आंतकियों को लेता है खोज 
हिज्बुल्ला और हमास के आतंकी इजरायल पर छोटे ड्रोन्स या छोटे रॉकेट्स से हमला करते हैं. फिर सुरंगों में छिप जाते हैं. इन सुरंगों को खत्म करने और उनकी खोज के लिये इजरायल हमीस ड्रोन का उपयोग करता है. इस ड्रोन में इलेक्ट्रो ऑप्टिकल, इन्फ्रारेड सेंसर लगे हैं, जिनकी सहायता से यह अपने टॉरगेट को खोज लेता है. इसमें कम्यूनिकेशन और इलेक्ट्रॉनिक इंटेलीजेंस, सिंथेटिक अपर्चर राडार, ग्राउण्ड मूविंग टारगेट इंडीकेशन, इलेक्ट्रानिक वॉरफेयर या हाइपर स्पेक्टल सेंसर्स लगा है, यह ऐसी तकनीक हैं जिनसे दुश्मन पाताल के भीतर कहीं भी छिपा हो, उसे भी यह भी खोज निकालता है.

ड्रोन को हिजबुल्लाह ने बनाया निशाना 
इज़राइली चैनल 12 ने बताया कि "लेबनानी सीमा के पास गैलिली पैनहैंडल पर एक संदिग्ध हवाई लक्ष्य को रोका गया था." इज़रायली सेना के प्रवक्ता अविचाई अद्राई ने कहा कि "शनिवार रात को लेबनानी हवाई क्षेत्र में काम कर रहे इज़रायली सेना के ड्रोन की ओर सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल लॉन्च की गई थी." उन्होंने कहा कि ड्रोन लेबनानी क्षेत्र में मारा गया और गिर गया, घटना की जांच की जा रही है.

इजरायल ने किया पलटवार
इज़रायली सेना के प्रवक्ता ने दावा किया कि इजरायली युद्धक विमानों ने उस स्थान पर हमला किया जहां से मिसाइल लॉन्च की गई थी, और कहा कि सेना के अपने टॉरगट पर हमला करना जारी रखेगी. हमारी वायु सेना  लेबनानी हवाई क्षेत्र में काम करना जारी रखेगी. 

इजरायल की चिंता
भले ही इजरायल ने हिजबुल्लाह पर पलटवार किया हो, लेकिन हर्मीस 450 ड्रोन का आसमान में मारा जाना इजरायल के लिए चिंता का विषय बन गया है, इसी के भरोसे इजरायल ने तो जंग में हमास और हिजबुल्लाह की कमर तोड़ रखी है. 

Trending news