Israel-Palestine Conflict: कोई पहली बार इतना बुरा नहीं फंसा इजरायल, पहले भी इन 3 देशों को एक साथ चटा चुका है धूल
Advertisement

Israel-Palestine Conflict: कोई पहली बार इतना बुरा नहीं फंसा इजरायल, पहले भी इन 3 देशों को एक साथ चटा चुका है धूल

Israel-Hamas War: हमास (Hamas) के रॉकेटों की बरसात का जवाब इजरायल (Israel) ने भी रॉकेट हमलों से दिया, लेकिन इजरायल का गुस्सा यहीं नहीं थमा है. इजरायल के लड़ाकू विमानों ने हमास के ठिकानों चुन-चुन कर हमला कर रहा है. 56 साल पहले भी ऐसी स्थिति बन चुकी है.

Israel-Palestine Conflict: कोई पहली बार इतना बुरा नहीं फंसा इजरायल, पहले भी इन 3 देशों को एक साथ चटा चुका है धूल

Israel Six Day War: हमास (Hamas) के हमलों का इजरायल ने भीषण तरीके से जवाब दिया है. गाजा (Gaza) में एयरस्ट्राइक कर अबतक कई आतंकियों को मार गिराया है. लेकिन जिस तरह हमास ने इजरायल के शहरो में रॉकेट की बरसात की और गाजा पट्टी से आतंकियों की इजरायल के शहरों में घुसपैठ कराई. उससे ये माना जा रहा है कि हमास ये योजना बहुत पहले से बना रहा था, और उसकी इस योजना में कोई और भी शामिल था. अब इस पर बड़ा खुलासा अमेरिकी अखबार वॉल स्ट्रीट जर्नल ने किया है.

किसने की हमास की मदद?

वॉल स्ट्रीट जर्नल के मुताबिक, ईरान (Iran) ने हमास की मदद की. ईरान ने ये मदद इजरायल पर हमले की योजना बनाने में की है. बेरूत में हमास-ईरानी सुरक्षा अफसरों में लगातार बैठकें हुईं. इन बैठकों में हिजबुल्लाह के नेता भी मौजूद रहे. बैठक के बाद ईरानी सुरक्षा अफसरों ने हमास को इजरायल पर हमले के लिए हरी झंडी दी.

हिज्बुल्लाह भी खोल सकता है फ्रंट

युद्ध के बाद जिस तरह से ईरान, हमास के हमले का समर्थन कर रहा है, उससे साफ है कि इस युद्ध में उसका क्या रोल है, वॉल स्ट्रीट जर्नल की इस रिपोर्ट के मुताबिक, ईरान, प्रत्यक्ष नहीं, लेकिन अप्रत्यक्ष तरीके से हमास की मदद कर रहा है. यानी साफ है कि हमास की तरफ से युद्ध की इस शुरुआत की फिलहाल अभी अंत नहीं है क्योंकि दोनों तरफ से भीषण हमले हो रहे हैं, जिसमें दोनों तरफ के लोग मारे जा रहे हैं. उधर हिज्बुल्लाह भी हमास के लिए खुलकर सामने आ सकता है.

जब इजरायल ने अरब आर्मी को चटाई धूल

लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसा इजरायल के साथ ऐसा पहली बार नहीं हो रहा है कि कई देश या संगठन उसके खिलाफ एक साथ उतर आए हैं. 56 साल पहले भी ऐसा हो चुका है और तब इजरायल ने सीरिया, जॉर्डन और मिस्र की सेना को एक साथ धूल चटा दी थी. इतनी ही नहीं इन 3 देशों की फौज 6 दिन भी इजरायल के सामने नहीं टिक पाई थी. इस युद्ध को 6 डे वॉर कहा जाता है. इसी युद्ध के बाद मिडिल ईस्ट का नक्शा बदल गया था.

बता दें कि 6 दिनों तक चली इस जंग में इजरायल ने अकेले सभी को हरा दिया था. इस युद्ध के बाद इजरायल के कब्जे में पहले से कहीं ज्यादा जमीन आ गई थी. जंग में हारने के बाद जॉर्डन को पूर्वी यरुशलम और वेस्ट बैंक गंवाना पड़ा था. वहीं सीरिया के हाथ से गोलान हाइट्स चली गई थीं. यह जंग 6 दिन तक चली थी, इसी वजह से इसे 6 डे वॉर के नाम से जाना जाता है.

Trending news