Right To Abortion: France ने गर्भपात को बनाया संवैधानिक अधिकार, दुनिया का पहला देश बना
Advertisement
trendingNow12141242

Right To Abortion: France ने गर्भपात को बनाया संवैधानिक अधिकार, दुनिया का पहला देश बना

Abortion Rights in France:अबॉर्शन राइट्स एक्टिविस्ट सेंट्रल पेरिस में इकट्ठा होकर अपनी खुशी का इजहार किया. वोट के बाद, एफिल टॉवर पर 'माई बॉडी माय चॉइस' मैसेज के साथ रोशनी की गई. 

Right To Abortion: France ने गर्भपात को बनाया संवैधानिक अधिकार, दुनिया का पहला देश बना

France makes Abortion Constitutional Rights: फ्रांस के सांसदों ने सोमवार को संसद के संयुक्त सत्र के दौरान देश में गर्भपात को महिलाओं का संवैधानिक अधिकार बनाने संबंधी विधेयक को मंजूरी दे दी. विधेयक पर मतदान हुआ और इसके पक्ष में 780 जबकि विरोध में 72 वोट पड़े. इसी के साथ फ्रांस एक संवैधानिक अधिकार के रूप में गर्भपात की स्पष्ट रूप से गारंटी देने वाला एकमात्र देश बन गया है.

अबॉर्शन राइट्स एक्टिविस्ट सेंट्रल पेरिस में इकट्ठा होकर अपनी खुशी का इजहार किया. वोट के बाद, एफिल टॉवर पर 'माई बॉडी माय चॉइस' के साथ रोशनी की गई. 

'फ्रांसीसी गौरव'
बीबीसी के मुताबिक राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने इस कदम को 'फ्रांसीसी गौरव' करार दिया, जिसने एक 'यूनिवर्सिल मैसेज' दिया है.  हालांकि गर्भपात विरोधी ग्रुप्स ने इस कदम की तीखी आलोचना की है. 

फ्रांस में 1975 से गर्भपात कानूनी रहा है. हाल ही में हुए एक पोल में लगभग 85% जनता ने गर्भावस्था को समाप्त करने के अधिकार की रक्षा के लिए संविधान में संशोधन करने का समर्थन किया. 

विरोध की आवाजें
रॉयटर्स के मुताबिक धुर दक्षिणपंथी नेता मरीन ले पेन ने कहा कि मैक्रॉन देश में गर्भपात के अधिकार के लिए बड़े समर्थन को देखते हुए राजनीतिक फायदे के लिए इसका इस्तेमा कर रहे है. ले पेन ने वर्साय वोटिंग से पहले कहा, 'हम इसे संविधान में शामिल करने के लिए मतदान करेंगे क्योंकि हमें इससे कोई समस्या नहीं है.' हालांकि उन्होंने कहा कि इसे एक ऐतिहासिक कदम कहना अतिशयोक्ति होगी क्योंकि फ्रांस में कोई भी गर्भपात के अधिकार को जोखिम में नहीं डाल रहा. 

कैथोलिक परिवारों के एसोसिएशन की अध्यक्ष पास्कले मोरिनियर ने इस कदम को गर्भपात विरोधी प्रचारकों के लिए एक हार कहा. उन्होंने कहा, 'यह महिलाओं के लिए भी एक हार है और, निश्चित रूप से, उन सभी बच्चों के लिए जो दुनिया में आ सकेंगे. 

 

Trending news