विद्रोह के बाद पुतिन का बयान- ‘रूस में अशांति पैदा करने की हर कोशिश होगी नाकाम’, वैग्नर लड़ाकों से किए वादे पर कही यह बात
Advertisement
trendingNow11755616

विद्रोह के बाद पुतिन का बयान- ‘रूस में अशांति पैदा करने की हर कोशिश होगी नाकाम’, वैग्नर लड़ाकों से किए वादे पर कही यह बात

Wagner Rebellion: सोमवार को टेलीविजन पर राष्ट्र के नाम एक संबोधन में पुतिन ने कहा कि घटनाओं की शुरुआत के बाद से, बड़े पैमाने पर रक्तपात से बचने के लिए उनके आदेश पर कदम उठाए गए थे, उन्होंने धैर्य और समर्थन के लिए रूसियों को धन्यवाद दिया.

विद्रोह के बाद पुतिन का बयान- ‘रूस में अशांति पैदा करने की हर कोशिश होगी नाकाम’, वैग्नर लड़ाकों से किए वादे पर कही यह बात

Russia News: रूस की निजी सेना वैग्नर ग्रुप के विद्रोह के बाद, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने सोमवार को चेतावनी दी कि रूस में 'ब्लैकमेल या आंतरिक अशांति' का कोई भी प्रयास विफल हो जाएगा.  अल जजीरा के मुताबिक उन्होंने दावा किया कि पश्चिम और कीव चाहते थे कि रूसी 'एक दूसरे को मार डालें'. 

सोमवार को टेलीविजन पर राष्ट्र के नाम एक संबोधन में पुतिन ने कहा कि घटनाओं की शुरुआत के बाद से, बड़े पैमाने पर रक्तपात से बचने के लिए उनके आदेश पर कदम उठाए गए थे, उन्होंने धैर्य और समर्थन के लिए रूसियों को धन्यवाद दिया.

वैग्नर लड़ाकों को लेकर कही ये बात
अल जज़ीरा की रिपोर्ट के अनुसार, रूसी राष्ट्रपति ने यह भी कहा कि वह अपनी बात रखेंगे और वैग्नर लड़ाकों को बेलारूस जाने की अनुमति देंगे, या रक्षा मंत्रालय या अन्य कानून प्रवर्तन एजेंसियों के साथ अनुबंध करके रूस की सेवा करना जारी रखेंगे.

इसके अतिरिक्त, उन्होंने वैग्नर समूह के नेता येवगेनी प्रिगोझिन और मॉस्को के बीच समझौता करवाने वाले अपने बेलारूसी समकक्ष अलेक्जेंडर लुकाशेंको को धन्यवाद दिया.

प्रिगोझिन ने भी जारी किया बयान
वहीं दूसरी ओर पीटीआई-भाषा के मुताबिक ‘वैग्नर’ ग्रुप के प्रमुख येवगेनी प्रीगोझिन ने शनिवार को सैन्य बगावत वापस लेने के बाद सोमवार को पहली बार ऑडियो बयान जारी कर अपने कदम का बचाव किया. उन्होंने अपनी सेना पर हमले की प्रतिक्रिया के रूप में यह बयान जारी किया जिसमें उनके 30 लड़ाके मारे गए.

प्रीगोझिन ने 11 मिनट की ऑडियो में कहा, ‘हमने अन्याय के कारण रूस की ओर कूच करने का आदेश दिया था.’ उन्होंने इसकी जानकारी नहीं दी कि वह कहां हैं और भविष्य की उनकी योजनाएं क्या है. वैसे तो प्रीगोझिन के ठिकाने के बारे में कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है लेकिन एक लोकप्रिय समाचार चैनल ने टेलीग्राम पर खबर दी कि उन्हें बेलारूस की राजधानी मिंस्क में एक होटल में देखा गया.

बता दें प्रिगोझिन द्वारा सशस्त्र विद्रोह के ऐलान के कुछ ही घंटों बाद के भाड़े के लड़ाकों ने दक्षिणी शहर रोस्तोव-ऑन-डॉन में रक्षा मंत्रालय के मुख्यालय पर कब्ज़ा कर लिया और मास्को की ओर तेजी से आगे बढ़े. हालांकि शनिवार शाम को बेलारूसी राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको की मध्यस्थता से हुए एक समझौते के बाद, प्रिगोझिन अपना विद्रोह छोड़ने और पड़ोसी बेलारूस में निर्वासन में जाने के लिए सहमत हो गए.

Trending news