यूक्रेन के रूसी कब्जे वाले इलाकों में चुनाव, रूस का दावा पुतिन की सर्मथक पार्टी 4 क्षेत्रों में मिली जीत
Advertisement

यूक्रेन के रूसी कब्जे वाले इलाकों में चुनाव, रूस का दावा पुतिन की सर्मथक पार्टी 4 क्षेत्रों में मिली जीत

 Ukraine War: यूक्रेन और उसके सहयोगियों ने इन चुनावों को दिखावा बताकर खारिज कर दिया है. क्रेमलिन ने पिछले साल पूर्वी और दक्षिणी क्षेत्रों पर पूर्ण सैन्य नियंत्रण नहीं होने के बावजूद कब्जा करने का दावा किया था.

यूक्रेन के रूसी कब्जे वाले इलाकों में चुनाव, रूस का दावा पुतिन की सर्मथक पार्टी 4 क्षेत्रों में मिली जीत

Russia Ukraine War: रूस ने रविवार को दावा किया कि यूनाइटेड रशिया पार्टी, ने रूस के कब्जे वाले चार यूक्रेनी क्षेत्रों में स्थानीय चुनाव जीते हैं. यह पार्टी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का पुरजोर समर्थन करती है. वहीं दूसरी तरफ यूक्रेन और उसके सहयोगियों ने इन चुनावों को दिखावा बताकर खारिज कर दिया है. बता दें क्रेमलिन ने पिछले साल पूर्वी और दक्षिणी क्षेत्रों पर पूर्ण सैन्य नियंत्रण नहीं होने के बावजूद कब्जा करने का दावा किया था.

एएफपी के मुताबिक सरकारी समाचार एजेंसियों की रिपोर्ट बताती है, मॉस्को और प्रॉक्सी अधिकारियों द्वारा प्रकाशित आंकड़ों से पता चलता है कि युद्धग्रस्त क्षेत्रों के मतदाताओं ने प्रत्येक क्षेत्र में 70 प्रतिशत से अधिक मतदान के साथ संयुक्त रूस का समर्थन किया.

रूस में अगले साल होने हैं राष्ट्रपति चुनाव
यह चुनाव ऐसे समय में हो रहे हैं जब पूरे रूस में अगले साल राष्ट्रपति चुनाव होने वाले हैं, जिसके बाद पुतिन का शासन को कम से कम 2030 तक बढ़ने की उम्मीद है. उनके विरोधी निर्वासन या जेल में हैं. मॉस्को ने यूक्रेन में अपने सैन्य अभियान की आलोचना को अपराध घोषित कर दिया है और बोलने के लिए हजारों लोगों को हिरासत में लिया है.

अधिकारियों ने वोटिंग से कुछ दिन पहले डोनेट्स्क, लुगांस्क, खेरसॉन और ज़ापोरीज़िया के क्षेत्रों में मोबाइल मतदान केंद्र स्थापित किए. वहीं मॉस्को ने कहा कि एक मतदान केंद्र पर यूक्रेनी ड्रोन द्वारा हमला किया गया था.

डोनेट्स्क में, [जिसे 2014 से आंशिक रूप से अलगाववादियों द्वारा नियंत्रित किया गया है], क्रेमलिन-स्थापित अधिकारियों ने कहा कि यूक्रेनी गोलाबारी में चुनाव अधिकारी घायल हो गए.

क्रिमिया में भी हो रहा है चुनाव
एपी के मुताबिक 2014 में रूस द्वारा कब्जा किए गए क्रीमिया प्रायद्वीप में भी गवर्नर, क्षेत्रीय विधायिकाओं, शहर और नगरपालिका परिषदों के लिए मतदान हो रहा है.

यूक्रेनी सुरक्षा सेवाओं ने कहा कि उन्होंने मतदान आयोजित करने में मदद करने वाले "सहयोगियों" की एक सूची तैयार की है और प्रतिशोध की कसम खाई है.

(इनपुट - एएफपी)

Trending news