US कांग्रेस में मिस्र का एजेंट! अमेरिकी सीनेटर बॉब मेनेंडेज के खिलाफ गंभीर आरोप, जानें पूरा मामला?
Advertisement

US कांग्रेस में मिस्र का एजेंट! अमेरिकी सीनेटर बॉब मेनेंडेज के खिलाफ गंभीर आरोप, जानें पूरा मामला?

US News: सीनेटर ने स्तीफे की मांग का विरोध किया है. एक बयान में, बॉब मेनेंडेज़ ने कहा कि वह केवल संयुक्त राज्य अमेरिका के प्रति वफादार रहे हैं. उन्होंने कहा, 'यह किसी को नीचा दिखाने का प्रयास है और मैं इस रणनीति के आगे नहीं झुकूंगा.'

US कांग्रेस में मिस्र का एजेंट! अमेरिकी सीनेटर बॉब मेनेंडेज के खिलाफ गंभीर आरोप, जानें पूरा मामला?

World News in Hindi: अमेरिकी सीनेटर बॉब मेनेंडेज़ के खिलाफ भ्रष्टाचार का मामला चलाने वाले अभियोजकों ने गुरुवार को उनके खिलाफ एक नया आपराधिक आरोप लगाया कि उन्होंने मिस्र सरकार के लिए एक विदेशी एजेंट के रूप में कार्य किया. रायटर्स के मुताबिक नया आरोप न्यूयॉर्क की संघीय अदालत में न्यू जर्सी डेमोक्रेट के खिलाफ दायर एक संशोधित अभियोग में शामिल किया गया जिसमें मेनेंडेज़ के खिलाफ चार अन्य मामले शामिल हैं. बता दें भ्रष्टाचार के आरोपों पर उनका मुकदमा मई में शुरू होगा.

अभियोजकों ने कहा है कि मेनेंडेज़ और उनकी पत्नी, नादीन मेनेंडेज़ ने न्यू जर्सी के तीन व्यापारियों की कानून प्रवर्तन जांच में हस्तक्षेप करने के साथ-साथ मिस्र सरकार की सहायता करने के लिए अपने प्रभाव का उपयोग किया जिसके लिए उन्होंने सोने की छड़ें और सैकड़ों हजारों डॉलर लिए. रायटर्स के मुताबिक वाशिंगटन में मिस्र के दूतावास ने इन आरोपों के बारे में गुरुवार को टिप्पणी के अनुरोध का तुरंत जवाब नहीं दिया.

सीनेटर ने अपने इस्तीफे की मांग का विरोध किया है. उन्होंने अपने सह-प्रतिवादियों, पत्नी नादीन और व्यवसायी वेल हाना, जोस उरीबे और फ्रेड डाइब्स की तरह आरोपों को खारिज कर दिया.

हाल तक सीनेट की विदेश संबंध समिति के अध्यक्ष रहे मेनेंडेज़ के खिलाफ नए आरोप में  अमेरिकी न्याय विभाग के साथ पंजीकरण किए बिना एक विदेशी एजेंट के रूप में मिस्र के सैन्य और खुफिया अधिकारियों की ओर से 2018 से 2022 तक काम करने का आरोप लगाया गया है.

मेनेंडेज ने नए आरोप पर दी ये प्रतिक्रिया
एक बयान में, मेनेंडेज़ ने कहा कि वह केवल संयुक्त राज्य अमेरिका के प्रति वफादार रहे हैं. उन्होंने कहा, 'और आरोप लगाने से आरोप सही नहीं हो जाते. यह किसी को नीचा दिखाने का प्रयास है और मैं इस रणनीति के आगे नहीं झुकूंगा.'

क्या है पूरा मामला?
विदेशी एजेंट पंजीकरण अधिनियम के तहत,  ऐसे लोगों को विभाग के साथ पंजीकृत होना होगा जो ‘विदेशी एजेंट’ के रूप में कार्य करते हैं.

हाना था साजिश का हिस्सा
अभियोजकों ने कहा कि सह-प्रतिवादी हाना ने सीनेटर और मिस्र के अधिकारियों के बीच बैठकें आयोजित कीं, जिन्होंने मेनेंडेज़ पर सैन्य सहायता पर हस्ताक्षर करने के लिए दबाव डाला. बदले में, व्यवसायी ने नादिन मेनेंडेज़ को अपने नियंत्रण वाली कंपनी के पेरोल पर रख दिया.

नए अभियोग में कहा गया है कि हाना और नादीन मेनेंडेज़ दोनों ने मिस्र के अधिकारियों के अनुरोधों और निर्देशों के बारे में सीनेटर को सूचित किया. 

नए आरोपों के तहत हाना सीनेटर मेनेंडेज़ को एजेंट के रूप में भर्ती करने के लिए डिनर पर रची गई साजिश का हिस्सा था.

Trending news