इस मुस्लिम देश ने स्कूलों में नकाब पर लगाया बैन, ऐलान के बाद भड़क गई जनता
Advertisement

इस मुस्लिम देश ने स्कूलों में नकाब पर लगाया बैन, ऐलान के बाद भड़क गई जनता

Naqab Ban: यह फैसला मिस्र की सरकार ने लिया है. इससे पहले कजाकिस्तान, ताजिकिस्तान, किर्गिस्तान, उजबेकिस्तान जैसे मुस्लिम बहुल आबादी वाले कई देश स्कूलों और कॉलेजों में चेहरा ढकने पर प्रतिबंध लगा चुके हैं. फिलहाल मिस्र में बहस शुरू हो गई है. 

इस मुस्लिम देश ने स्कूलों में नकाब पर लगाया बैन, ऐलान के बाद भड़क गई जनता

Egypt School Dress Code: दुनिया में तमाम मुस्लिम देश हैं और हिजाब या नकाब को लेकर वहां अलग-अलग नियम भी हैं. इसी कड़ी में मिस्र की सरकार नीक ऐसा निर्णय लिया है जिसके बारे में सुनकर वहां की जनता में मिलीजुली प्रतिक्रिया सामने आई है. असल में मिस्र सरकार के आदेश में वहां स्कूलों में छात्राओं के नकाब पहनने पर प्रतिबंध लगा दिया. नकाब एक ऐसा ड्रेस होता है जिससे आंखों को छोड़कर पूरा चेहरा ढक दिया जाता है. इस फैसले के बाद वहां लोग नाराज भी बताए जा रहे हैं.

दरअसल, अंतरराष्ट्रीय मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सोमवार को मिस्र के सरकारी अखबार ने यह बताया कि शिक्षा मंत्रालय ने स्कूलों में नकाब पहनने पर प्रतिबंध लगा दिया है. यह प्रतिबंध सरकारी और प्राइवेट, दोनों स्कूलों पर लागू होता है. सरकार ने अपने फैसले में हालांकि हिजाब को वैकल्पिक रखा है. यानी स्कूली छात्राएं चाहें तो हिजाब पहनकर स्कूल आ सकती हैं. शिक्षा मंत्री रेडा हेगाज़ी ने आधिकारिक तौर पर इस निर्णय की पुष्टि की है और नए दिशानिर्देशों के बारे में विवरण प्रदान किया है. 

रिपोर्ट्स के मुताबिक मंत्री ने बताया कि आगामी शैक्षणिक वर्ष के लिए स्कूलों के अंदर नकाब पहनने पर प्रतिबंध लगाने का नियम लागू होगा. उन्‍होंने कहा है कि नया ड्रेस कोड छात्रों को ऐसा हेयर कवर पहनने की अनुमति देता है, लेकिन इससे चेहरा पूरी तरह नहीं छिपना चाहिए. उन्‍होंने ड्रेस के रंग को लेकर कहा है कि यह स्कूल बोर्ड, ट्रस्टियों, अभिभावक, स्‍कूल प्रबंधन और शिक्षा समिति मिलकर तय कर सकते हैं. 

शिक्षा मंत्रालय ने इस फैसले के बारे में जागरुकता फैलाने के लिए सभी राज्यपालों और शिक्षा निदेशालयों को निर्देश दिया है. इसके अलावा नई स्कूल यूनिफॉर्म बनाने का भी फैसला किया गया है. फिलहाल मिस्र सरकार के इस फैसले पर देशभर में बवाल मच गया है. लोग विरोध कर रहे हैं. 

Trending news