Edward Snowden: यूक्रेन से युद्ध के बीच पुतिन ने एडवर्ड स्नोडेन को दी रूसी नागरिकता, जानें क्यों USA को लगेगी मिर्च?
Advertisement

Edward Snowden: यूक्रेन से युद्ध के बीच पुतिन ने एडवर्ड स्नोडेन को दी रूसी नागरिकता, जानें क्यों USA को लगेगी मिर्च?

Edward Snowden Bio Profile: यूक्रेन से चल रहे युद्ध के बीच रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने ऐसा कदम उठाया है, जिससे अमेरिका का बौखला जाना तय है. आखिर पुतिन ने ऐसा क्या खास कर दिया है. 

एडवर्ड स्नोडेन (फाइल फोटो)

Edward Snowden gets Russian Citizenship: यूक्रेन के साथ युद्ध करते-करते रूस (Russia) को 7 महीने से ज्यादा हो चुके हैं. इसके बावजूद दोनों पक्षों में से कोई भी झुकने को तैयार नहीं है. इसी बीच रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने अमेरिका को चिढ़ाने वाला बहुत बड़ा कदम उठा लिया है. उन्होंने अमेरिका के भगोड़े इंटेलिजेंस कांट्रेक्टर एडवर्ड स्नोडेन (Edward Snowden) को रूसी नागरिकता प्रदान कर दी है. पुतिन के इस फैसले को रूस के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है.

अमेरिकी निगरानी कार्यक्रम की खोल दी थी पोल

सूत्रों के मुताबिक अमेरिकी नागरिक एडवर्ड स्नोडेन (Edward Snowden) पहले अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी के लिए काम करते थे. उन्होंने उस समय पूरी दुनिया में अमेरिका की पोल खोल कर रख दी थी, जब उन्होंने राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी (NSA) के काले कारनामे दुनिया के सामने लीक कर दिए थे. इन खुफिया डेटा के जरिए स्नोडेन ने बताया था कि अमेरिकी एजेंसी किस प्रकार देश-दुनिया के कास लोगों की गुप्त निगरानी करती है और उनकी प्रत्येक हरकत पर नजर रखती है. 

वर्ष 2013 में भागकर रूस चले गए

अपनी पोल खुलने के बाद अमेरिकी एजेंसी ने स्नोडेन को पकड़ने की कोशिश की लेकिन वे भागकर रूस (Russia) चले गए और वर्ष 2013 से वहीं रह रहे थे. रूस ने वर्ष 2020 में उन्हें स्थाई निवास प्रमाणपत्र जारी किया. उस वक्त स्नोडेन ने कहा था कि वे अपनी अमेरिकी नागरिता का त्याग किए बिना रूसी नागरिकता लेने की कोशिश कर रहे हैं. उनके इसके लिए जल्द ही आवेदन पत्र जमा करने की बात भी कही. 

अमेरिका को चिढ़ाने वाला फैसला

अब उनके आवेदन पर विचार करते हुए रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने एडवर्ड स्नोडेन (Edward Snowden) समेत 75 विदेशियों को रूसी नागरिकता प्रदान कर दी है. यह आदेश रूस (Russia) की एक सरकारी वेबसाइट पर जारी किया गया. माना जा रहा है कि यूक्रेन से युद्ध के बीच पुतिन (Vladimir Putin) ने यह फैसला अमेरिका को चिढ़ाने के लिए लिया है. वे इस बात से बेहद खफा हैं कि अमेरिका उनके धुर विरोधी देश यूक्रेन को लगातार हथियारों की आपूर्ति कर रहा है. जिससे रूस इस युद्ध में निर्णायक बढ़त नहीं ले पा रहा. 

(इनपुट एएनआई)

(ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)

Trending news