फिटनेस चैलेंज स्वीकार करना पड़ा भारी, रोज इतना पी लिया पानी, टिकटॉक स्टार को अस्पताल में होना पड़ा भर्ती
Advertisement

फिटनेस चैलेंज स्वीकार करना पड़ा भारी, रोज इतना पी लिया पानी, टिकटॉक स्टार को अस्पताल में होना पड़ा भर्ती

Fitness Challenge: कनाडा की रहने वाली मिशेल ने कहा कि जब वह रात को सोने जा रही थी तो उसे अच्छा महसूस नहीं हो रहा था और वह रात में कई बार बाथरूम जाने के लिए उठी. उसने कहा कि वह खाना नहीं खा सकी . 

प्रतीकात्मक फोटो

Canada News: कनाडा में एक टिकटॉकर को वायरल फिटनेस चैलेंज के तहत 12 दिनों तक चार लीटर पानी पीने के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया. न्यूयॉर्क पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार कनाडा में रहने वाली टिकटॉक इन्फ्लुएंसर मिशेल फेयरबर्न 75 हार्ड नामक चैलेंज को स्वीकार किया था. 75 हार्ड नामक इस चुनौती में प्रतिभागियों को 75 दिनों तक लगभग चार लीटर पानी पीना जरूरी होती है. इसके अलावा शराब या 'धोखाधड़ी वाले भोजन' के बिना स्ट्रक्चर्ड डाइट (Structured Diet ) का पालन करना, दिन में 45 मिनट के दो वर्कआउट,  दिन में रोज 10 पेज पढ़ना और रोजाना अपनी फोटो सोशल मीडिया पर शेयर करना शामिल है.

मिशेल ने रोज 4 लीटर पानी शुरू किया लेकिन 12वें बाद उन्होंने टिकटॉक पर अपना एक वीडियो शेयर कर यह कहा कि उन्हें लग रहा है कि ज्यादा पानी के कारण उनकी तबीयत खराब हो गई है.

'खाना नहीं खा सकी, कमजोरी महसूस हो रही थी'
मिशेल ने कहा कि जब वह रात को सोने जा रही थी तो उसे अच्छा महसूस नहीं हो रहा था और वह रात में कई बार बाथरूम जाने के लिए उठी. उसने कहा कि वह खाना नहीं खा सकी और उसे मिचली आ रही थी, कमजोरी महसूस हो रही थी, और ‘पूरी सुबह शौचालय में’ रही.

कई टेस्ट के बाद, डॉक्टर ने मिशेल को बताया कि उनमें सोडियम की गंभीर कमी हो गई है. उसे प्रतिदिन अत्यधिक चार लीटर पानी के बजाय आधा लीटर से भी कम पानी पीने की सलाह दी गई.

'सोडियम की कमी वास्तव में घातक साबित हो सकती है'
मिशले ने दूसरे वीडियो में कहा, ‘सोडियम की कमी वास्तव में घातक साबित हो सकती है. इसलिए अब मैं अस्पताल जा रहR हूं और वे हर चीज की जांच करेंगे और फिर जाहिर तौर पर वे मेरा सोडियम धीरे-धीरे बढ़ा सकते हैं. मैं अभी भी 75 चैलेंज करने जा रहा हूं, मैं हार नहीं मानूंगी, लेकिन डॉक्टर कहते हैं कि मुझे दिन में आधा लीटर से भी कम पानी पीना है. मुझे विश्वास नहीं हो रहा है कि यह वास्तव में हो रहा है.’

यह  फिटनेस कार्यक्रम 2019 में एक पॉडकास्टर और एक सप्लीमेंट कंपनी के सीईओ एंडी फ्रिसेला द्वारा बनाया गया था, जो इसे 'मस्तिष्क के लिए एक आयरनमैन' कहते हैं. इसकी वेबसाइट पर लिखा है, ‘आ यह निर्धारित करने के लिए कि क्या यह आपकी आवश्यकताओं के लिए सही है, 75 हार्ड या कोई अन्य फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर या अन्य स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श लेना चाहिए. यदि आपका डॉक्टर या स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता इसके खिलाफ सलाह देता है तो 75 हार्ड शुरू न करें.’

Trending news