Tornadoes in US: अमेरिका में भयानक बवंडर ने मचाई भीषण तबाही, 21 लोगों की मौत, सैकड़ों घायल
Advertisement

Tornadoes in US: अमेरिका में भयानक बवंडर ने मचाई भीषण तबाही, 21 लोगों की मौत, सैकड़ों घायल

US tornado: अमेरिका के कई शहरों में उठे बवंडर और तूफान ने कई इलाकों को मलबे में बदल दिया है. दक्षिण-मध्य और पूर्वी अमेरिका को तबाह करने वाले तूफान के कहर में करीब 2 दर्जन लोगों की मौत हो गई है. मरने वालों का आंकड़ा अभी बढ़ सकता है. कुदरत के इस कहर में सैकड़ों लोग घायल हुए हैं.

फाइल फोटो

US tornado Tennessee death count: अमेरिका में आए तूफान ने हाहाकार मच गया है. कुदरत के कहर के आगे दुनिया का सबसे शक्तिशाली देश भी अक्सर लाचार और बेबस नजर आता है. प्रकति के इस अटैक में अभीतक 21 मौतों की पुष्टि हो चुकी है. सैकड़ों लोग घायल बताए जा रहे हैं. जिन्हे इलाज के लिए स्थानीय अस्पतालों में भर्ती कराया गया है. टेनेसी, अरकंसास, इंडियाना और इलिनोइस में कुदरत का कहर सबसे ज्यादा टूटा है. यहां रविवार को भी भीषण आंधी, तूफान और बवंडर की चेतावनी जारी की गई थी.

हजारों घर बर्बाद

इस प्राकतिक आपदा में बहुत बड़े पैमाने पर जान और माल का नुकसान हुआ है. करीब दो हजार से ज्यादा घर तबाह और टूट गए हैं. तूफान की ताकत का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि बड़ी-बड़ी गाड़ियां इसके आगे पलट गईं. बिजली की लाइनें गिर गईं. मजबूत खंभे और बड़े बड़े पेड़ जड़ से उखड़ गए.

इमर्जेसी का ऐलान

अरकंसास की गवर्नर सारा हुकाबी सैंडर्स ने आपातकाल घोषित कर दिया है. यहां लोगों की मदद के साथ राहत और बचाव कार्यों में नेशनल गार्ड को तैनात किया गया है. गवर्नर सैंडर्स ने कहा कि वो मुश्किल घड़ी में अपनी जनता के साथ हैं. उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति बाइडेन ने बहुत जल्द ही संघीय सहायता पहुंचने का भरोसा दिलाया है. अरकंसास, टेनेसी, इंडियाना, इलिनोइस और टेक्सास में अधिक नुकसान की खबर है. रिपोर्ट के मुताबिक, इस विनाशकारी बवंडर के चलते 6 लाख से ज्यादा घरों में बिजली ठप हो गई है. अरकंसास की गवर्नर ने कहा कि राजधानी लिटिल रॉक सहित अरकंसास में शुक्रवार को कई बवंडर आए, जिसमें कम से कम पांच लोगों की मौत हो गई जबकि दर्जनों लोग घायल हो गए. 

खतरा टला नहीं 

रिपोर्ट के मुताबिक, अलग-अलग जगहों पर 60 से अधिक बवंडर का अलर्ट जारी किया गया है. इससे पहले 100 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से तूफानी हवाएं चलने का अनुमान जताया गया था. बवंडर आना अमेरिका में सामान्य घटनाक्रम है, खासकर देश के केंद्र और दक्षिणी हिस्से में अक्सर ऐसी विनाश लीला होती रहती है. राष्ट्रपति बाइडेन ने शुक्रवार को रोलिंग फोर्क के मिसिसिपी शहर का दौरा किया, जो पिछले हफ्ते आए बवंडर के दौरान सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्रों में से एक था. इसके साथ ही आपदा से प्रभावित लोगों को सुरक्षित जगहों पर शिफ्ट किया गया है.

21 मौतों की पुष्टि-सैकड़ों घायल

आपातकालीन अधिकारियों के मुताबिक बवंडर के कहर के बीच उनकी टीम ने रात भर पेट्रोलिंग करते हुए कई लोगों की जान बचाई है. वहीं इलिनोइस, इंडियाना और अलाबामा में भी कुछ लोगों की मौत की खबर है. 

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news