पृथ्वी की तरफ बढ़ रहे असंख्य एस्टेरॉइड्स, खत्म न हो जाए इंसान का अस्तित्व!
Advertisement
trendingNow11266595

पृथ्वी की तरफ बढ़ रहे असंख्य एस्टेरॉइड्स, खत्म न हो जाए इंसान का अस्तित्व!

Asteroids Coming: एक प्रमुख चीनी विश्वविद्यालय ने एस्टेरॉइड की निगरानी के लिए 20 से अधिक विशाल रडार एंटेना की एक प्रणाली का निर्माण करना शुरू कर दिया है.

पृथ्वी की तरफ बढ़ रहे असंख्य एस्टेरॉइड्स, खत्म न हो जाए इंसान का अस्तित्व!

Asteroids Coming:  एक एस्टेरॉइड यानी क्षुद्रग्रह के धरती से टकराने के बाद डायनासोरों का अस्तित्व खत्म हो गया! अगर ये विशाल जीव इन अंतरिक्ष चट्टानों से नहीं बच पाए, तो सोचिए कि इंसान कैसे बचेंगे. ऐसी स्थिति में विनाश का इंतजार करना कोई विकल्प नहीं है, बल्कि धरती से मानवता को खत्म होने से बचाने के लिए ठोस कदम उठाना होगा. खैर, चीन पहले से ही इस दिशा में बहुत आगे बढ़ चुका है. चीन मिशन के तहत सभी खतरनाक एस्टेरॉइड को निशाना बनाकर इन्हें पृथ्वी से टकराने से रोकने की कोशिशों में जुटा हुआ है.

चीन रख रहा एस्टेरॉइड्स पर नजर

एक प्रमुख चीनी विश्वविद्यालय ने एस्टेरॉइड की निगरानी के लिए 20 से अधिक विशाल रडार एंटेना की एक प्रणाली का निर्माण करना शुरू कर दिया है. ProfoundSpace.org की रिपोर्ट के मुताबिक बीजिंग इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी प्रोजेक्ट के प्रभारी फूयान इसपर काम कर रहे हैं. इस प्रोजेक्ट के बारे में अभी ज्यादा जानकारी हासिल नहीं हो सकी है. लेकिन चीनी मीडिया के अनुसार यह प्रणाली दुनिया की सबसे दूरगामी रडार प्रणाली होगी.

जानें क्या है चीन की तैयारी

इसकी रेंज पृथ्वी के 93 मिलियन मील (150 मिलियन किलोमीटर) के भीतर या लगभग सूर्य की दूरी जितनी हो सकती है. ये पृथ्वी को प्रभावित करने वाले एस्टेरॉइड्स की संभावनाओं को तलाशेगा और इसपर नजर बनाए रहेगा.एस्टेरॉइड्स के बारे में आपको बता दें कि ये छोटे, चट्टानी पिंड होतें हैं जो सूर्य की परिक्रमा करते हैं. ये ग्रहों की तुलना में बहुत छोटे होते हैं. 

क्या होते हैं एस्टेरॉइड्स

हमारे सौर मंडल में बड़ी संख्या में एस्टेरॉइड्स हैं. उनमें से अधिकांश मुख्य एस्टेरॉइड बेल्ट में स्थित हैं. एस्टेरॉइड बेल्ट मंगल और बृहस्पति की कक्षाओं के बीच के क्षेत्र को कहते हैं. नासा के सेंटर फॉर नियर अर्थ ऑब्जेक्ट स्टडीज के अनुसार, 1990 के बाद से लगभग 26,115 क्षुद्रग्रह पृथ्वी के पास से गुजरे हैं.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news