Sri Lanka Crisis: आर्थिक संकट के बीच श्रीलंका पर टूटा एक और कहर, जारी हुआ अलर्ट
Advertisement

Sri Lanka Crisis: आर्थिक संकट के बीच श्रीलंका पर टूटा एक और कहर, जारी हुआ अलर्ट

Sri Lanka Covid-19 Cases: कोरोना वायरस के मामलों के अलावा श्रीलंका में डेंगू के मामले भी तेजी से बढ़ रहे हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय ने लोगों को बीमारी से सतर्क रहने की चेतावनी देते हुए गाइडलाइंस जारी की हैं.

श्रीलंका संकट

Covid-19 And Dengue Cases Increases In Sri Lanka: श्रीलंका (Sri Lanka) इस वक्त आर्थिक संकट (Economic Crisis) से जूझ रहा है. हाल में श्रीलंका में लोग सड़कों पर उतरे और उन्होंने राष्ट्रपति भवन तक को नहीं छोड़ा. आखिर में हालात काबू से बाहर जाते देख गोटबाया राजपक्षे (Gotabaya Rajapaksa) ने राष्ट्रपति (President) के पद से इस्तीफा दे दिया और फिर रानिल विक्रमसिंघे (Ranil Wickremesinghe) श्रीलंका के नए राष्ट्रपति बने. इस बीच, श्रीलंका के सामने एक और मुसीबत आकर खड़ी हो गई है. श्रीलंका के स्वास्थ्य अधिकारियों ने कोरोना वायरस (Coronavirus) के तेजी बढ़ते मामलों और खतरनाक डेंगू (Dengue) को लेकर चेतावनी जारी की है. बता दें कि श्रीलंका के स्वास्थ्य मंत्रालय ने लोगों से सार्वजनिक जगहों पर फेस मास्क पहनने, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने और बार-बार हाथ धोने सहित कोविड-19 से जुड़े अन्य प्रोटोकॉल का पालन करने की अपील की है.

  1. आर्थिक संकट से जूझ रहा श्रीलंका
  2. डेंगू के मामलों में अचानक हुई बढ़ोतरी
  3. गंभीर महामारी की स्थिति में है श्रीलंका

कोविड-19 के मामले तेजी से बढ़े

श्रीलंका के स्वास्थ्य सचिव जनक चंद्रगुप्त के मुताबिक, कोविड-19 के मामलों में बढ़ोतरी के बीच जनता से स्वास्थ्य गाइडलाइंस का सख्ती से पालन करने की अपील की गई है. बता दें कि श्रीलंका ने साल 2020 की शुरुआत में मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया था. हालांकि, करीब 1.5 करोड़ लोगों के पूर्ण टीकाकरण के बाद, जो कि कुल आबादी का 66 प्रतिशत से ज्यादा है, 10 जून को मास्क की अनिवार्यता को हटा लिया गया था.

डेंगू महामारी भी बनी मुसीबत

गौरतलब है कि बढ़ते कोविड मामलों के बीच, श्रीलंका में डेंगू महामारी भी तेजी से फैल रही है. स्वास्थ्य मंत्रालय के डायरेक्टर डॉक्टर हमदानी अनवर ने कहा कि कोरोना वायरस के अलावा, डेंगू भी फैल रहा है. यह श्रीलंका में बुखार के लक्षणों के साथ एक सामान्य वायरस के अलावा है.

श्रीलंका में सामने आए डेंगू के इतने मामले

नेशनल डेंगू कंट्रोल यूनिट की डायरेक्टर डॉक्टर सुदाता समरवीरा ने कहा कि जनवरी से अब तक 44,000 से ज्यादा डेंगू के केस सामने आए हैं और इनमें से 8,200 अकेले जुलाई में सामने आए हैं. उन्होंने कहा, 'डेंगू के मामलों में खतरनाक बढ़ोतरी हुई है और देश गंभीर महामारी की स्थिति में है.'

(इनपुट- आईएएनएस)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news