'आदिपुरुष' को लेकर नेपाल में बवाल, काठमांडू में हिंदी फिल्मों पर बैन को लेकर मेयर और सरकार आमने-सामने
Advertisement
trendingNow11743727

'आदिपुरुष' को लेकर नेपाल में बवाल, काठमांडू में हिंदी फिल्मों पर बैन को लेकर मेयर और सरकार आमने-सामने

Adipurush Controversy: फिल्म  में कथित ‘आपत्तिजनक’ शब्दों और सीता के चित्रण को लेकर सोमवार से  राजधानी काठमांडू में सभी हिंदी फिल्मों के प्रदर्शन पर प्रतिबंध लगा दिया जाएगा. इसी फैसले को लेकर काठमांडू मेयर और नेपाल सरकार का सूचना-संचार मंत्रालय आमने-सामने हैं. 

'आदिपुरुष' को लेकर नेपाल में बवाल, काठमांडू में  हिंदी फिल्मों पर बैन को लेकर मेयर और सरकार आमने-सामने

Adipurush Banned In Nepal: 'आदिपुरुष' फिल्म को लेकर भारत ही नहीं नेपाल में भी विवाद मचा है. फिल्म  में कथित ‘आपत्तिजनक’ शब्दों और सीता के चित्रण को लेकर सोमवार से  राजधानी काठमांडू में सभी हिंदी फिल्मों के प्रदर्शन पर प्रतिबंध लगा दिया जाएगा. काठमांडू के मेयर बालेंद्र शाह ने इस फैसले का बचाव किया है लेकिन नेपाल सरकार के सूचना-संचार मंत्रालय ने इस कदम को सही नहीं बताया है. 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सूचना-संचार मंत्रालय ने एक बयान में आदिपुरुष सहित सभी फिल्मों के प्रदर्शन पर किसी प्रकार का रोक लगाए जाने को गैर कानूनी बताया गया है. बयान के मुताबिक ‘आदिपुरुष’ के जिस डॉयलॉग पर लोगों ने आपत्ति जाहिर की थी उसे म्यूट कर थिएटर में फिल्म चलाने की अनुमति सेंसर बोर्ड द्वारा दी गई है. नेपाल के सेंसर बोर्ड की तरफ से भारत शब्द को हटा कर प्रसारण का प्रमाण पत्र देने के बाद इसका विरोध करना उचित नहीं है. 

नेपाल के मेयर ने किया फिल्म पर बैन लगाने का बचाव 
इससे पहले काठमांडू के मेयर बालेंद्र शाह ने काठमांडू महानगरीय क्षेत्र (केएमसी) में सभी हिंदी फिल्मों पर प्रतिबंध लगाये जाने संबंधी फैसले का बचाव करते हुए कहा कि ‘आदिपुरुष’ फिल्म के एक संवाद को हटाए बिना प्रदर्शित करने से ‘अपूरणीय क्षति’ होगी. 

शाह ने अपनी फेसबुक पोस्ट में कहा, ‘सोमवार, 19 जून से काठमांडू महानगरीय क्षेत्र में सभी हिंदी फिल्मों के प्रदर्शन पर रोक लगा दी जाएगी, क्योंकि फिल्म ‘आदिपुरुष’ के संवाद में आपत्तिजनक शब्द अभी तक नहीं हटाए गए हैं.’

मेयर ने कहा, ‘हमने तीन दिन पहले फिल्म से ‘सीता माता भारत की बेटी हैं’ वाले संवाद के आपत्तिजनक हिस्से को तीन दिन के भीतर हटाने के लिए पहले ही नोटिस जारी कर दिया है.’ उन्होंने कहा कि यदि फिल्म के प्रदर्शन की अनुमति दी जाती है तो ‘हमारी राष्ट्रीयता, सांस्कृतिक एकता को अपूरणीय क्षति’’ होगी.

नेपाल के फिल्म सर्टिफिकेशन बोर्ड ने भी कहा कि सिनेमाघरों में फिल्म दिखाने की इजाजत तभी दी जाएगी, जब 'सीता को भारत की बेटी' बताने वाले डायलॉग को को बदल दिया जाएगा.  

भारत में भी मचा है फिल्म पर बवाल 
‘आदिपुरुष’ शुक्रवार को पूरे भारत में रिलीज हुई थी. फिल्म में प्रभास भगवान राम, कृति सेनन माता सीता और सैफ अली खान लंकापति रावण की भूमिका में हैं. ‘आदिपुरुष’ हिंदी, तेलुगु, कन्नड़, मलयालम और तमिल भाषाओं में रिलीज हुई है.इस फिल्म के कई डायलॉ़ग पर भारत में खासा विवाद हो रहा है. सोशल मीडिया पर भी बड़ी संख्या में लोगों ने इस फिल्म की खासी आलोचना की है.

Trending news