Narayana Murthy on Rishi Sunak: दामाद ऋषि सुनक के PM बनने पर आया ससुर नारायणमूर्ति का बयान, बोले- ब्रिटेन के लिए...
Advertisement

Narayana Murthy on Rishi Sunak: दामाद ऋषि सुनक के PM बनने पर आया ससुर नारायणमूर्ति का बयान, बोले- ब्रिटेन के लिए...

Rishi Sunak Profile: स्टैनफोर्ड में सुनक की मुलाकात इंफोसिस के सह-संस्थापक नारायण मूर्ति की बेटी अक्षता मूर्ति से हुई थी. उन्होंने 2009 में अक्षता से शादी की और इस कपल की दो बेटियां कृष्णा और अनुष्का हैं.

Narayana Murthy on Rishi Sunak: दामाद ऋषि सुनक के PM बनने पर आया ससुर नारायणमूर्ति का बयान, बोले- ब्रिटेन के लिए...

New UK PM: ऋषि सुनक भारतीय मूल के पहले ब्रिटिश प्रधानमंत्री बनने को तैयार हैं. रविवार को उन्होंने कंजरवेटिव पार्टी के नेतृत्व पद की दौड़ में जीत हासिल की. अब इंफोसिस के को-फाउंडर नारायण मूर्ति की अपने दामाद ऋषि सुनक को ब्रिटेन का प्रधानमंत्री बनाए जाने पर पहली प्रतिक्रिया आई है. उन्होंने बधाई देते हुए कहा, 'हमें उन पर गर्व है और हम उनकी सफलता की कामना करते हैं.' मूर्ति ने पहली प्रतिक्रिया में कहा, 'ऋषि को बधाई, हमें उन पर गर्व है और हम उनकी सफलता की कामना करते हैं. हमें विश्वास है कि वह ब्रिटेन के लोगों के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करेंगे.'

एक फार्मासिस्ट मां और डॉक्टर पिता के बेटे सुनक की शिक्षा इंग्लैंड के सबसे प्रसिद्ध स्कूलों में से एक विनचेस्टर और फिर ऑक्सफोर्ड से हुई है. उन्होंने गोल्डमैन सैक्स ग्रुप इंक कंपनी में तीन साल काम किया और बाद में कैलिफोर्निया के स्टैनफोर्ड से एमबीए किया, जहां उनकी मुलाकात इंफोसिस के सह-संस्थापक नारायण मूर्ति की बेटी अक्षता मूर्ति से हुई. उन्होंने 2009 में अक्षता से शादी की और इस कपल की दो बेटियां कृष्णा और अनुष्का हैं.

ब्रिटेन में बना इतिहास

यह पहली बार होगा, जब कोई गैर-श्वेत यूनाइटेड किंगडम में सरकार चलाएगा. अंतर्राष्ट्रीय मामलों में अब उनका दखल बढ़ेगा, क्योंकि ब्रिटेन संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का एक स्थायी सदस्य होने के साथ-साथ जी7 देशों इसका एक घटक भी है. बता दें कि ऋषि सुनक ने स्कूल की छुट्टियों के दौरान साउथेम्प्टन में एक बांग्लादेशी स्वामित्व वाले भारतीय रेस्तरां में वेटर के रूप में भी काम किया था. विश्वविद्यालय में रहते हुए उन्होंने लंदन में अपने मुख्यालय में कंजर्वेटिव पार्टी के साथ इंटर्नशिप की.

2005 में चुने गए थे सांसद

उन्हें 2015 में यॉकेशायर के रिचमंड की ग्रामीण सीट से संसद सदस्य चुना गया था. उनकी पहली सरकारी जिम्मेदारी स्थानीय सरकार के लिए संसदीय अवर सचिव की थी. तत्कालीन प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने जनवरी 2018 में उन्हें इस पद पर नियुक्त किया था. प्रधानमंत्री का पद पक्का होने के बाद अपने पहले सार्वजनिक बयान में सुनक ने कहा, 'मैं प्रतिज्ञा करता हूं कि मैं ईमानदारी और विनम्रता के साथ आपकी सेवा करूंगा और मैं ब्रिटिश लोगों के लिए दिन-रात काम करूंगा.'

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Trending news