Chinese Vessel: चीन का ‘खास दोस्त’ बनने की कोशिश में मालदीव, माले पहुंच रहा चीनी जासूसी जहाज, इंडियन नेवी रख रही नजर
Advertisement

Chinese Vessel: चीन का ‘खास दोस्त’ बनने की कोशिश में मालदीव, माले पहुंच रहा चीनी जासूसी जहाज, इंडियन नेवी रख रही नजर

Chinese Vessel Heads towards Maldives: राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू के नेतृत्व वाली नई मालदीव सरकार चीन के साथ रिश्तों को गहरा करने की कोशिशों मे लगी है. राष्ट्रपति मुइज्जू ने हाल ही में चीन का दौरा किया था. 

Chinese Vessel: चीन का ‘खास दोस्त’ बनने की कोशिश में मालदीव, माले पहुंच रहा चीनी जासूसी जहाज, इंडियन नेवी रख रही नजर

China–Maldives Relations: भारतीय नौसेना चीनी अनुसंधान जहाज XIANG YANG HONG 03 पर नजर रख रही है. जहाज के  मालदीव की राजधानी माले की ओर जाने की सूचना है. रक्षा सूत्रों का कहना है कि भारतीय नौसेना जहाज की मौजूदगी से अच्छी तरह वाकिफ है और इसकी आवाजाही पर नजर रख रही है.

एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर @detresfa_ की एक सोशल मीडिया पोस्ट के मुताबिक यह जहाज माले (मालदीव) की ओर जा रहा है. इसका समुद्री सर्वे करने का इतिहास रहा है. 2019 और 2020 में इस बात के लिखित प्रमाण भी मिलते हैं.

हिंद महासागर में चीन की घुसपैठ
@detresfa_ के मुताबिक जहाज को हिंद महासागर क्षेत्र (आईओआर), बंगाल की खाड़ी और अरब सागर जैसे प्रमुख रणनीतिक स्थानों पर देखा गया. चीनी अनुसंधान जहाज को अक्सर जासूसी जहाज माना जाता है. ये जहाज हिंद महासागर में नियमित रूप से घुसपैठ कर रहे हैं. चीन की बढ़ती समुद्री उपस्थिति को लेकर चिंताएं बढ़ गई हैं.

 

राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू के नेतृत्व वाली नई मालदीव सरकार चीन के साथ रिश्तों को गहरा करने की कोशिशों मे लगी है. राष्ट्रपति मुइज्जू ने हाल ही में चीन का दौरा किया, जहां उन्होंने बीजिंग के साथ नए समझौतों पर हस्ताक्षर किए और संबंधों का विस्तार किया.

इससे पहले सोमवार को चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के इंटरनेशनल डिपार्टमेंट के उप मंत्री सुन हैयान ने मालदीव के राष्ट्रपति से शिष्टाचार मुलाकात की. राष्ट्रपति कार्यालय ने एक बयान जारी कर संकेत दिया कि चीनी अधिकारी ने रणनीतिक द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ाने और विभिन्न क्षेत्रों में मालदीव के लोगों को ट्रेनिंग देने में दिलचस्पी जाहिर की.  

मालदीव जैसे-जैसे चीन के करीब जा रहा है वैसे-वैसे ही वह भारत के साथ उसके रिश्ते बिगड़ रहे हैं. पीएम मोदी और भारत के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणी करने के लिए इस महीने सरकार के तीन मंत्रियों को निलंबन का सामना करना पड़ा. राष्ट्रपति, जो भारत विरोधी मुद्दे पर सत्ता में आए थे, देश में मानवीय उद्देश्यों के लिए प्लेटफार्मों को बनाए रखने में लगे भारतीय सैन्य कर्मियों की वापसी का आह्वान कर रहे हैं.

Trending news