Unidentified illness: नाक से खून-शरीर में बुखार फिर कुछ घंटों में मौत, अब इस अज्ञात बीमारी ने मचाया हड़कंप
Advertisement

Unidentified illness: नाक से खून-शरीर में बुखार फिर कुछ घंटों में मौत, अब इस अज्ञात बीमारी ने मचाया हड़कंप

 Central Africa 200 Quarantine: मध्य अफ्रीका के इक्वेटोरियल गिनी में फैली अज्ञात बीमारी से पीड़ित मरीजों में बुखार, जोड़ों का दर्द और बदन दर्द जैसी समस्याएं देखने को मिल रही है. वायरस का अटैक होने के कुछ घंटे बाद ही लोगों की मौत हो जा रही है.

फाइल फोटो

Unidentified illness Central Africa: दुनिया में कोरोनावायरस से होने वाली तबाही सबने देखी है. फिलहाल करोना का असर कम हो गया है लेकिन अभी भी इसका डर लोगों के मन में मौजूद है. आपको बता दें कि हाल ही में एक और वायरस ने लोगों के बीच में हड़कंप मचा रखा है. मध्य अफ्रीका के देश इक्वेटोरियल गिनी में एक बीमारी से 8 लोगों की मौत हो गई. फिलहाल 200 लोगों को क्वारंटाइन में रखा गया है. मीडिया रिपोर्ट की मानें तो इस बीमारी की पहली जानकारी 7 फरवरी को मिली थी. इस बीमारी के लक्षण बेहद आम हैं. इससे ग्रस्त मरीजों में नाक से खून बहने लगता है और तेज बुखार आता है. रिपोर्ट्स की मानें तो 8 लोगों में यह बीमारी पाई गई जो एक अंतिम संस्कार में शामिल हुए थे. फिलहाल इसके सैंपल की टेस्टिंग की जा रही है.

ये हैं बीमारी के लक्षण

इससे पीड़ित मरीजों में बुखार, जोड़ों का दर्द और बदन दर्द जैसी समस्याएं देखने को मिल रही है और वायरस का अटैक होने के कुछ घंटे बाद ही लोगों की मौत हो जा रही है. बता दें कि जिन 200 लोगों को फिलहाल क्वॉरेंटाइन में रखा गया है, उनमें से किसी में भी इसके लक्षण नहीं पाए गए हैं. इक्वेटोरियल गिनी की सरकार ने बॉर्डर को अस्थाई रूप से बंद कर दिया है. इक्वेटोरियल गिरी की सरकार के इस फैसले से बीमारी को ट्रेस कर संक्रमण को कम करने में मदद मिल सकती है.

डब्ल्यूएचओ कर रहा है जांच

इक्वेटोरियल गिनी की सरकार ने 2 गांवों के बीच में आवाजाही पर पूरी तरह पाबंदी लगा दी है. वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन ने बीमारी को ट्रेस कर इसकी जांच शुरू कर दी है. WHO ने बताया है कि वायरस के सैंपल को कलेक्ट कर लिया गया है और उसकी टेस्टिंग की जा रही है. रिसर्चर्स का मानना है कि आने वाले कुछ दिनों में इस बीमारी का पता लग जाएगा.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news