अरबपति दंपत्ति के Divorce के बाद ‘Bill and Melinda Gates Foundation’ का क्या होगा? मिल गया जवाब
Advertisement

अरबपति दंपत्ति के Divorce के बाद ‘Bill and Melinda Gates Foundation’ का क्या होगा? मिल गया जवाब

बिल गेट्स और मिलेंडा गेट्स की 148 बिलियन डॉलर की संपत्ति है, जिसमें निजी हवेली, पब्लिक और प्राइवेट  कंपनियों के स्टॉक, निजी जेट और होटल आदि शामिल हैं. तलाक के बाद संपत्ति का बंटवारा होगा. हालांकि, ‘बिल एंड मेलिंडा गेट्स’ फाउंडेशन इस बंटवारे का हिस्सा नहीं होगी.

फाइल फोटो

वॉशिंगटन: अरबपति बोल गेट्स और मेलिंडा गेट्स (Bill Gates and Melinda Gates) के तलाक के बाद उनकी ‘बिल एंड मेलिंडा गेट्स’ फाउंडेशन (Bill and Melinda Gates Foundation) का क्या होगा? क्या इसका भी बंटवारा किया जाएगा या फिर मेलिंडा अकेले फाउंडेशन को संभालेंगी? इन सवालों का जवाब मिल गया है. गेट्स दंपति के बीच जिस 148 बिलियन डॉलर की संपत्ति का बंटवारा होना है, ‘बिल एंड मेलिंडा गेट्स’ फाउंडेशन उसका हिस्सा नहीं है. ऐसे में दोनों मिलकर इसे चलाते रहेंगे. 

  1. 27 साल साथ रहने के बाद अलग हो रहे हैं गेट्स दंपत्ति
  2. दोनों के बीच संपत्ति का होगा बंटवारा
  3. बिल गेट्स के अफेयर को बताया जा रहा तलाक की वजह

Twitter पर किया था Divorce का ऐलान

हमारी सहयोगी वेबसाइट DNA में छपी खबर के अनुसार, बिल गेट्स (Bill Gates) ने 4 मई को ट्विटर पर अपने 27 सालों के रिश्ते को खत्म करने का ऐलान किया था. उन्होंने बताया था कि वे और मेलिंडा सहमति से तलाक (Divorce) ले रहे हैं. इसके बाद से बिल गेट्स को लेकर हर रोज नए खुलासे हो रहे हैं. उनके निजी जीवन औए अफेयर को लेकर अब तक कई खबरें सामने आ चुकी हैं. यह भी कहा जा रहा है कि बिल की रंगीन मिजाज जिंदगी ही उनके तलाक का कारण है. 

ये भी पढ़ें -सबसे लंबे समय तक Israel के PM रहे Netanyahu नहीं बचा पाए कुर्सी, Naftali Bennett ने संभाली देश की कमान

2000 में स्थापित हुई थी Foundation

बिल गेट्स और मिलेंडा गेट्स की 148 बिलियन डॉलर की संपत्ति है, जिसमें निजी हवेली, पब्लिक और प्राइवेट  कंपनियों के स्टॉक, निजी जेट और होटल आदि शामिल हैं. तलाक के बाद संपत्ति का बंटवारा होगा. हालांकि, ‘बिल एंड मेलिंडा गेट्स’ फाउंडेशन इस बंटवारे का हिस्सा नहीं होगी. इस फाउंडेशन को 2000 में बिल और मेलिंडा गेट्स ने लॉन्च किया था. मेलिंडा फाउंडेशन की सह-अध्यक्ष के रूप में कार्य करती हैं. फाउंडेशन के पास करीब 50 बिलियन डॉलर का फंड है. 

Melinda Gates को मिला अब तक इतना!

बिल और मेलिंडा ने साफ कर दिया है, वे मिलकर इस फाउंडेशन को चलाएंगे. यानी फाउंडेशन का बंटवारा नहीं होगा. इससे पहले, ब्लूमबर्ग ने बताया था कि कास्केड इन्वेस्टमेंट, जिसे बीएमजीआई (बिल एंड मेलिंडा गेट्स इन्वेस्टमेंट्स) के नाम से भी जाना जाता है, से 3 बिलियन डॉलर से अधिक की राशि मेलिंडा गेट्स को ट्रांसफर की गई थी. कुछ रिपोर्टों में दावा किया गया है कि मेलिंडा को Deere and Co के 2.25 मिलियन शेयर भी मिले हैं, जिनकी कीमत 800 मिलियन अमेरिकी डॉलर है. 

‘यह सबसे बड़ा Divorce होगा’

यह बात भी सामने आई है कि मेलिंडा को मैक्सिकन डिस्ट्रीब्यूटर कोका-कोला फेम्सा के सभी शेयर मिले हैं, जिनकी कीमत लगभग 130 मिलियन अमेरिकी डॉलर है. कुछ अन्य रिपोर्ट्स के अनुसार, बिल गेट्स और मेलिंडा ने शादी से पहले संपत्ति के बंटवारे को लेकर एक समझौता किया था. हालांकि, दंपत्ति ने इस पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है. वहीं, गेट्स परिवार के कानून वकील जेनेट (Janet George) का कहना है कि ये संभवतः अब तक का सबसे बड़ा तलाक होगा. 

 

Trending news