Russia के आरोपों से American Journalist ने किया इनकार, जासूसी का लगा है इल्जाम
Advertisement
trendingNow11643405

Russia के आरोपों से American Journalist ने किया इनकार, जासूसी का लगा है इल्जाम

Russia accuses American journalist: वॉल स्ट्रीट जर्नल में काम करने वाले जिस अमेरिकी पत्रकार इवान गेर्शकोविच को रूस ने गिरफ्तार किया है. अब पत्रकार का अपनी सफाई में बयान सामने आया है. इवान गेर्शकोविच ने रूस के सभी आरोपों से इनकार किया है.

फाइल फोटो

American Journalist Ivan Gershkovich New Update: जेल में बंद वॉल स्ट्रीट जर्नल के रिपोर्टर इवान गेर्शकोविच पर रूस में जासूसी का आरोप लगाया है लेकिन रूस के आरोपों से अमेरिकी पत्रकार गेर्शकोविच ने आधिकारिक तौर पर इनकार किया है. रूस की सरकारी संवाद एजेंसी तास (Official News Agency-TAAS) ने शुक्रवार को इस बात की जानकारी दी है. तास ने कहा कि एक कानून प्रवर्तन सूत्र (Law Enforcement Sources) ने समाचार एजेंसी को सूचित किया कि रूस की संघीय सुरक्षा सेवा ने आधिकारिक तौर पर अमेरिकी पत्रकार पर जासूसी का आरोप लगाया है.

वाल स्ट्रीट जर्नल ने आरोपों से किया इनकार

आपको बता दें कि रूस के कानून (Russian legal system) में आरोप तय करने का मतलब आपराधिक जांच की औपचारिक शुरुआत है. तास ने अपने सूत्र के हवाले से कहा कि एफएसबी जांच (FSB investigation) ने गेर्शकोविच पर अमेरिका के हितों में जासूसी करने का आरोप लगाया है और पत्रकार ने स्पष्ट रूप से सभी आरोपों से इनकार किया है. आरोपी रिपोर्टर इवान गेर्शकोविच ने कहा कि वह रूस में पत्रकारिता गतिविधियों में शामिल था. गौरतलब है कि रूसी अधिकारियों ने पिछले हफ्ते गेर्शकोविच को गिरफ्तार किया था और उन पर रूसी हथियार कारखाने के बारे में गोपनीय जानकारी प्राप्त करने के प्रयास का आरोप लगाया था जबकि वाल स्ट्रीट जर्नल ने आरोपों से इनकार किया है.

गिरफ्तारी पर अमेरिका ने ऐसे दिया था रिएक्शन

अमेरिकी पत्रकार की गिरफ्तारी के बाद यूएस ने अपने नागरिकों से रूस छोड़ने का आदेश जारी किया था. अमेरिका स्टेट डिपार्टमेंट की ओर से जारी फरमान में तत्काल रूस से अमेरिकी नागरिकों के निकलने की बात कही गई थी. गौरतलब है कि साल 1986 के बाद गेर्शकोविच ऐसे पहले अमेरिकी रिपोर्टर हैं जिन्हें रूस जासूसी के आरोप में गिरफ्तार किया गया है.

(इनपुट: एजेंसी)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news