Chinese Spy Nalloon: चीनी जासूस गुब्बारे को मार गिराने के बाद इस अमेरिकी फैसले से तिलमिला जाएगा ड्रैगन
Advertisement

Chinese Spy Nalloon: चीनी जासूस गुब्बारे को मार गिराने के बाद इस अमेरिकी फैसले से तिलमिला जाएगा ड्रैगन

US - China Relations: अमेरिका ने सोमवार को चीन के जासूसी गुब्बारे के अवशेष उसे लौटाने से इनकार कर दिया.  इसके साथ ही अमेरिका सेना ने गुब्बारे के अवशेषों को इक्ट्ठा करने की कोशिशें तेज कर दी हैं.

Chinese Spy Nalloon: चीनी जासूस गुब्बारे को मार गिराने के बाद इस अमेरिकी फैसले से तिलमिला जाएगा ड्रैगन

US News: अमेरिका ने सोमवार को चीन के जासूसी गुब्बारे के अवशेष उसे लौटाने से इनकार कर दिया.  इसके साथ ही अमेरिका सेना ने गुब्बारे के अवशेषों को इक्ट्ठा करने की कोशिशें तेज कर दी हैं. बता दें ये चीनी जासूसी गुब्बारा पिछले सप्ताह कई दिनों तक मोंटाना से साउथ कैरोलिना तक अमेरिका के आसमान में उड़ता दिखा था और शनिवार को साउथ कैरोलिना में अटलांटिक महासागर के तट पर इसे मार गिराया गया था.

व्हाइट हाउस ने गुब्बारे के बारे में मिली आरंभिक सूचना के आधार पर सोमवार को पूरे यकीन से कहा कि यह एक जासूसी गुब्बारा था जिसने अंतरराष्ट्रीय नियमों एवं देशों की संप्रभुता का उल्लंघन किया है.

अमेरिकी सेना समुद्र में तलाश रही है अवशेष
राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा, ‘मैं इसे (गुब्बारे के अवशेष को) लौटाने की मंशा या ऐसी किसी योजना के बारे में नहीं जानता.’ उन्होंने कहा कि अमेरिकी सेना ने समुद्र से कुछ अवशेष बरामद किए हैं और वे अब भी समुद्र में उन्हें तलाश रहे हैं. इससे पहले  शनिवार को गुब्बारे को एक लड़ाकू विमान द्वारा मार गिराए जाने से पहले किर्बी ने कहा कि इसके बारे में कई अहम सूचना एकत्रित की गई है.

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव केरिन ज्यां पीयरे ने कहा कि राष्ट्रपति जो बाइडन ने सेना, खुफिया समुदाय गुब्बारे के बारे में सूचनाएं इक्ट्ठा करने को कहा है कि ताकि चीन की क्षमताओं के बारे में ज्यादा से ज्यादा जाना जा सके.

नॉर्दर्न कमांड के कमांडर जनरल ग्लेन वानहर्क के अनुसार, गुब्बारा 200 फुट की ऊंचाई पर था. इसमें अमूमन एक क्षेत्रीय जेट विमान के बराबर आकार का कई हजार पाउंड का एक पेलोड था. विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने पत्रकारों से कहा कि चीन इसके बारे में जानता है कि वह क्या है.

इस वजह से पकड़ा गया गुब्बारा
अमेरिकी अधिकारियों ने सोमवार को कहा कि राष्ट्रपति जो बाइडन द्वारा चीन की जासूसी के खिलाफ रक्षात्मक तरीकों की मजबूती में सुधार के आदेशों के कारण यह गुब्बारा पकड़ा गया. व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने कहा कि बाइडन के कार्यभार संभालने के बाद से अमेरिका ने ‘अपने क्षेत्र में निगरानी बढ़ा दी है. हमने चीजों का पता लगाने की अपनी क्षमता में सुधार किया है जो पूर्ववर्ती डोनाल्ड ट्रंप के प्रशासन में नहीं थी.’

ट्रंप प्रशासन के दौरान के कई अधिकारियों ने कहा है कि उन्हें अपने कार्यकाल के दौरान चीनी गुब्बारे के बारे में कोई जानकारी नहीं थी.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news