Afghanistan Earthquake: अफगानिस्तान में भूकंप से मरने वालों का आंकड़ा 2000 के पार, राहत और बचाव का काम जारी
Advertisement
trendingNow11905579

Afghanistan Earthquake: अफगानिस्तान में भूकंप से मरने वालों का आंकड़ा 2000 के पार, राहत और बचाव का काम जारी

Kabul News: अफगानिस्तान में भूकंप के तेज झटकों ने भीषण तबाही मचाई है. इस भूकंप में 2000 से अधिक लोगों की मौत हो गई. 

Afghanistan Earthquake

Afghanistan Earthquake: अफगानिस्तान के हेरात में शनिवार को आए 6.3 तीव्रता के भूकंप के दो झटकों में 2000 से अधिक लोगों की मौत हो गई. अफगानिस्तान के राष्ट्रीय आपदा प्राधिकरण के अधिकारियों ने ये जानकारी दी है. तालिबान सरकार के प्रवक्ता ने भी इस आंकड़े की पुष्टि की है. तालिबान सरकार के एक प्रवक्ता ने बताया कि हेरात और आस-पास करीब 500 मकान जमींदोज हो गए हैं. संयुक्त राष्ट्र (UN) ने वहां फिलहाल कुछ और लोगों के मलबे में दबे होने की आशंका जताते हुए मृतकों की तादाद बढ़ने का अनुमान जताया है.

यहां सबसे ज्यादा तबाही

अफगानिस्तान आपदा प्राधिकरण के प्रवक्ता मोहम्मद अब्दुल्ला ने बताया कि भूकंप और उसके बाद आए झटकों का सबसे ज्यादा असर हेरात प्रांत के जेंदा जन जिले के 4 गांवों पर पड़ा है.अमेरिकी भूगर्भीय सर्वेक्षण ने बताया कि भूकंप का केंद्र हेरात शहर से करीब 40 किलोमीटर उत्तर-पश्चिम में था. इसके बाद 6.3, 5.9 और 5.5 तीव्रता के कुछ और भूकंप के झटके भी महसूस किए गए थे.

ऐसा था मंजर

अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण संस्थान के मुताबिक 6.3 तीव्रता के झटकों ने अफगानिस्तान को दहला दिया है. भूकंप का केंद्र हेरात से 40 किलोमीटर उत्तर-पश्चिम में था. बाद में भी 5.5 तीव्रता का झटका महसूस किया गया. संस्थान की वेबसाइट पर पोस्ट किया गया एक मैप इस क्षेत्र में कई भूकंप के झटकों के संकेत दिए थे. हेरात के मूल निवासियों ने बताया कि दोपहर में कम से कम पांच शक्तिशाली भूकंप आए तो सैकड़ों लोग अपने घरों से निकलकर भागते नजर आ रहे थे. 

राहत और बचाव का काम जारी

राहत और बचाव का काम चल रहा है. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा कि उसने हताहतों को अस्पतालों तक पहुंचाने के लिए जेंदा जान इलाके में 12 एम्बुलेंस भेजीं हैं. टेलीफोन लाइन कटने के कारण प्रभावित क्षेत्रों से सटीक विवरण प्राप्त करने में कठिनाई हो रही है. हेरात प्रांत की सीमा ईरान से लगती है. स्थानीय मीडिया की खबरों के अनुसार, भूकंप आसपास के फराह और बदगीस प्रांतों में भी महसूस किया गया. अब्दुल गनी बरादर ने हेरात और बदगीस में भूकंप में मारे गए लोगों और घायलों के प्रति अपनी संवेदना जताई है. आपको बताते चलें कि इससे पहले जून 2022 में पूर्वी अफगानिस्तान में शक्तिशाली भूकंप आया, जिसमें कई मकान जमींदोज हो गए. ये भूकंप अफगानिस्तान में 2 दशकों में सबसे भीषण था, जिसमें कम से कम 1000 लोग मारे गए और लगभग 1500 लोग घायल हो गए थे.

 

 

Trending news