Women Diet: 40 साल के बाद महिलाएं डाइट का रखें खास ख्याल, नहीं तो घेर सकती हैं ये बीमारियां
Advertisement

Women Diet: 40 साल के बाद महिलाएं डाइट का रखें खास ख्याल, नहीं तो घेर सकती हैं ये बीमारियां

Women Diet After 40 Age: महिलाओं के लिए ये बहुत जरूरी है, कि समय रहते वह अपना ख्याल रखें. क्योंकि 40 की उम्र के बाद कई छोटी-छोटी परेशानियां बड़ी बीमारी का रूप ले लेती हैं. इसलिए अपनी डाइट का खास ख्याल रखें. 

 

Women Diet: 40 साल के बाद महिलाएं डाइट का रखें खास ख्याल, नहीं तो घेर सकती हैं ये बीमारियां

Women Diet After 40 Age: महिलाओं को 40 साल की उम्र के बाद कई बीमारियां घेरना शुरु कर देती हैं. इनमें से कई प्रकार की गंभीर बीमारियां भी हो सकती हैं. 40 साल के बाद महिला मेनोपॉज के करीब होती है और इसी वजह से शरीर में कई तरह की कमी आने लगती है. स्वास्थ्य के लिहाज से महिलाओं को 40 साल के बाद सावधान रहने की जरूरत है. यहां कुछ समस्याएं हैं जिनका महिलाओं को सामना करना पड़ सकता है. इसके लिए जरूरी है कि महिलाएं समय रहते छोटी से छोटी परेशानी को भी नजरअंदाज न करें. समय पर टेस्ट कराना बहुत जरूरी है. आज हम इस आर्टिकल में बताएंगे कि महिलाओं को बीमारी के संकेत को इग्नोर नहीं करना चाहिए...

1. डायबिटीज की बीमारी
इन दिनों युवा लोगों में भी डायबिटीज की दिक्कत शुरु हो गई है, लेकिन 40 साल की उम्र के बाद महिलाओं में मधुमेह का खतरा भी बढ़ जाता है. थकान, अत्यधिक प्यास, बढ़ा हुआ पेशाब, धुंधली दृष्टि, वजन कम होना, कोमल मसूड़े महिलाओं में मधुमेह के कुछ लक्षण हैं.

2. यूरिन इन्फेक्शन की दिक्कत
महिलाओं में उम्र बढ़ने के साथ-साथ यूरिन करने में मदद करने वाली नसें कमजोर होने लगती हैं. यूं कहें कि उनके मूत्राशय की मांसपेशियां मोटी हो जाती हैं और अपनी लोच खो देती हैं. इससे उनका यूरिन पर नियंत्रण नहीं रह पाता है. यूरिन की समस्या तब होती है जब व्यक्ति खांसी और छींक के दौरान भी पेशाब को रोक नहीं पाता है.

3. गठिया की समस्या
ज्यादातर महिलाओं को 40 साल की उम्र के बाद गठिया यानि आर्थराइटिस की समस्या होने लगती हैं. जोड़ों में दर्द, जकड़न होती है. अगर इसका इलाज समय पर न किया जाए तो यह गंभीर हो सकता है. 

महिलाएं अपनी सेहत का ऐसे रखें ख्याल
महिलाओं को 40 साल की उम्र के बाद नियमित रुप से टेस्ट कराने चाहिए. अधिकतर ब्रेस्ट कैंसर ज्यादा उम्र की महिलाओं में होता हैं, इसके लिए आप ब्रेस्ट टेस्ट कराएं. साथ ही उम्र बढ़ने से ब्लड प्रेशर का हाई या डाउन होना भी कोई आम बात नहीं है, इसीलिए अपने आहार में हेल्दी चीजें शामिल करें. रोजाना एक्सरसाइज करें, अगर आप नियमित रुप से वर्कआउट करती हैं तो ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है. अगर आपका बिना वजह वजन बढ़ रहा हैं या फिर बाल झड़ रहे हैं तो थायरॉइड टेस्ट कराएं. अपनी डाइट में हरी सब्जियों को जरूर शामिल करें और सुबह उठकर एक ग्लास पानी जरूर पिएं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news