Weight Loss Tips: कम नहीं हो रहा है फैट, पिएं ये ड्रिंक्स; मक्खन की तरह पिघलेगी चर्बी
Advertisement

Weight Loss Tips: कम नहीं हो रहा है फैट, पिएं ये ड्रिंक्स; मक्खन की तरह पिघलेगी चर्बी

Weight Loss: बढ़ा हुआ वजन भी एक परेशानी है. एक तो ज्यादा होने की वजह से स्टाइलिश कपड़े नहीं पहन पाते हैं दूसरा मोटापे से कई बीमारियां भी होती हैं. हम कुछ ड्रिंक्स को पीकर आसानी से वजन कम कर सकते हैं. 

 

वजन कम करने के लिए ड्रिंक्स

Weight Loss Drinks: वजन कम करने के लिए लोग तरह-तरह के नुस्खे आजमाते हैं. कोई जिम जाकर भारी एक्सरसाइज करता है तो कोई डाइटिंग फॉलो करता है. पर ये सब चीजें ऑफिस और घर के काम के साथ कर पाना मुश्किल होता है. हम कुछ आसान से तरीकों से भी वजन कम कर सकते हैं. घर बैठे आसानी से वजन कम करने के लिए कुछ ड्रिंक्स बनाकर रोज पी सकते हैं. ये ड्रिंक्स वजन कम करने के साथ हेल्थ के लिए फायदेमंद मानी जाती हैं. 

ग्रीन टी (Green Tea)

एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर ग्रीन टी (Green Tea) हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है. ग्रीन टी फैट को (Fat) घटाने में मदद करती है. इसमें मौजूद औषधीय गुण मेटाबॉलिज्म को बढ़ाते हैं और वजन कम करते हैं. वेट लॉस के लिए रोज सुबह ग्रीन टी पीना फायदेमंद है.

अदरक टी (Ginger Tea) 

अदरक की चाय कई बीमारियों में फायदा पहुंचाती है इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जो मेटाबॉलिज्म बढ़ाते हैं और वजन कम करने में मदद करते हैं अदरक की चाय पीने से भूख भी कम लगती है और वजन कम करने में मदद मिलती है.

ब्लैक टी (Black Tea)

ब्लैक टी वजन कम करने के लिए अच्छा ड्रिंक है ब्लैक टी में पॉलिफिनॉल्स मौजूद होते हैं जो एक तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स हैं यह वजन कम करने में कारगर हैं.

कॉफी (Coffee)

कॉफी में मौजूद कैफीन मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है एक रिसर्च के मुताबिक कॉफी कैलोरी बर्न करने में मददगार है कॉफी पीने से मूड भी बेहतर रहता है और हमेशा एनर्जी बनी रहती है.

सेब का सिरका (Apple Cider Vinegar) 

सेब का सिरका (Apple Cider Vinegar) पीने से वजन तेजी से कम हो जाता है. सेब के सिरके में एंटीऑक्सीडेंट्स (Antioxidents) समेत कई ऐसे गुण पाए जाते हैं, जो वजन कम करने में मदद करते हैं. इसके अलावा सेब का सिरका भरपूर एनर्जी देता है, जिससे भूख कम लगती है और वजन कम होता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)
ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Trending news