Weight Loss के लिए चावल के साथ नहीं बल्कि इस तरीके से खाएं राजमा, तेजी से कम होगा वजन
Advertisement
trendingNow11560035

Weight Loss के लिए चावल के साथ नहीं बल्कि इस तरीके से खाएं राजमा, तेजी से कम होगा वजन

Diet Tips For Weight Loss: वजन कम करने के कई तरीके हैं, लेकिन अगर आप बिना जिम जाए वजन कम करना चाहते हैं तो राजमा को डाइट में शामिल करना बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. 

वेट लॉस के लिए राजमा का सेवन

Rajma For Weight Loss: राजमा चावल के साथ बड़े शौक से खाया जाता है. कई लोग सोचते हैं कि राजमा (Kidney Beans) खाने से वजन बढ़ता है, लेकिन ऐसा सोचना गलत है. राजमा पोषक तत्वों से भरपूर होता है. ये सेहत के लिए फायदेमंद है और वेट लॉस (Weight Loss)  में मदद करता है. लेकिन अगर आप चावल के साथ राजमा खाते हैं तो वजन बढ़ना तय है. आइए जानते हैं कि वेट लॉस के लिए राजमा का सेवन कैसे करना चाहिए.

राजमा से कैसे होगा वेट लॉस?

राजमा प्रोटीन से भरपूर होता है. इसमें पोटैशियम, फॉस्फोरस, फाइबर और कैल्शियम जैसे न्यूट्रिएंट्स से भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं. राजमा पेट को भरने का काम करता है जिससे भूख कंट्रोल में रहती है. ये मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है जिससे कैलोरी तेजी से बर्न होती है और वजन कम करने में मदद मिलती है. 

राजमा का सूप

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो राजमा का सूप पीना बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. राजमा को सब्जियों के साथ उबालकर टेस्टी सूप बना सकते हैं. इसे नाश्ते के तौर पर खाना वेट लॉस में फायदेमंद साबित हो सकता है.

दही के साथ 

राजमा को दही (Curd) के साथ मिलाकर रायता बना सकते हैं. राजमा को उबालकर पीस लें. इसे दही के साथ मिक्स करें. ऊपर से नमक, जीरा और हरी मिर्च मिलाकर खाएं. वेट लॉस में मदद मिलेगी. राजमा के रायते को टेस्टी बनाने के लिए इसमें धनिया और प्याज को मिला सकते हैं. 

राजमा का सलाद

राजमा को सलाद के साथ मिलाकर खाने से वजन कम करने में मदद मिलती है. उबले हुए राजमा को प्याज, टमाटर और गाजर जैसी सब्जियों के साथ मिलाकर खा सकते हैं. राजमा को उबालकर सलाद के साथ मिलाएं, इसमें तेल या घी का फैट भी नहीं होता है जिससे वजन नहीं बढ़ता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news