Weight Loss Tips: क्या शरीर का वजन बढ़ने से हैं परेशान? रोजाना बस इतने मिनट कर लें वॉक, शेप में आ जाएगी बॉडी
Advertisement

Weight Loss Tips: क्या शरीर का वजन बढ़ने से हैं परेशान? रोजाना बस इतने मिनट कर लें वॉक, शेप में आ जाएगी बॉडी

Walk For Weight Loss: शरीर का वजन घटाने के लिए रोजाना लाखों लोग सुबह-शाम पैदल सैर करते हैं. हालांकि वे इस बात को लेकर असमंजस में भी रहते हैं कि फिट रहने के लिए कुल कितनी देर की वॉक करना सही रहता है. आज हम आपका इस बारे में सही मार्गदर्शन करते हैं.

Weight Loss Tips: क्या शरीर का वजन बढ़ने से हैं परेशान? रोजाना बस इतने मिनट कर लें वॉक, शेप में आ जाएगी बॉडी

Weight Control Tips: खानपान में गड़बड़ी और खराब लाइफस्टाइल की वजह से आजकल लोगों में वजन बढ़ने की समस्या आम हो गई है. हेल्थ एक्सपर्टों के मुताबिक शरीर का वजन घटाने के लिए वॉक यानी सैर करना अच्छा तरीका है. इसके जरिए हम शरीर की फिटनेस के साथ बेहतर बॉडी भी बना सकते हैं. हालांकि फिट रहने के लिए हमें रोजाना कितनी देर सैर करनी चाहिए, यह बड़ा सवाल हम सबके दिमाग में अक्सर घूमता रहता है. चलिए आज हम आपको इस बारे में विस्तार  से जानकारी देते हैं. 

इतने मिनट की वॉक कर देगी फिट

हेल्थ एक्सपर्टों के मुताबिक अगर हमें अपने शरीर का वजन कम करना है और बॉडी को अच्छी शेप में लाना है तो रोजाना कम से कम 3 बार 20-20 मिनट तक वॉक जरूर करनी चाहिए. जिन लोगों का ब्लड प्रेशर हाई या लो रहता है, उनके लिए रोजाना 3 बार की यह वॉक रामबाण का काम करती है. ऐसे लोगों को कोशिश करनी चाहिए कि एक साथ एक घंटे की वॉक करने के बजाय उसे टुकड़ों में बांट लें और दिनभर में 3 बार वॉक करें. 

रोजाना इतने कदम जरूर चलें

अब सवाल आता है कि वजन कंट्रोल करने के लिए हमें दिनभर में कितने कदम चलना सही रहता है. मेडिकल एक्सपर्टों का कहना है कि वेट कंट्रोल करने के लिए रोजाना करीब 15 हजार कदम चलना सही रहता है. जरूरी नहीं कि आप चलते हुए इन कदमों को गिने भी, बस एक मोटा-मोटा अंदाजा लगा लें कि इतने कदम जरूर चलने ही हैं. इसके लिए अलग से समय निकालने की जरूरत नहीं है. जहां भी आप काम-धंधे पर जाते हैं, वहीं पर आप इतने कदम चलकर शरीर को फिट रख सकते हैं.

लिफ्ट का करें परहेज

आजकल हर कोई व्यक्ति सुविधापसंद हो गया है. दूसरी मंजिल पर जाने के लिए लोग लिफ्ट का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं. ऐसे में अगर आप अच्छी फिटनेस चाहते हैं तो सबसे पहले अपनी इस आदत को बदलना होगा. कोशिश करें कि आप थोड़ी दूरी जाने के लिए वाहन का इस्तेमाल न करें. इसके बजाय वहां पर पैदल या साइकल से जाने की कोशिश करें. दिनभर में 2-3 बार मकान में बिना वजह सीढ़ियों से ऊपर नीचे जाएं. ऐसा करने से आपके शरीर की अच्छी एक्सरसाइज हो जाएगी. 

ऊंचाई वाली जगहों पर करें सैर

अगर आप बढ़ते फैट से परेशान हैं तो ऐसी जगहों पर वॉक करने को प्राथमिकता दें, जो थोड़ाई ऊंचाई पर हों. जैसे पार्कों में बनी हुई कृत्रिम पहाड़ियों, स्टेडियम की सीढ़ियों, फ्लाई ओवर के फुटपाथों पर आप वॉक के लिए जा सकते हैं. ऊपर की ओर पैदल चलते समय शरीर पर ज्यादा जोर पड़ता है, जिससे आपकी कैलोरी तेजी से बर्न होती है और शरीर का वजन घटने लगता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news