Tulsi Benefits: अगर पाचन में लाना है सुधार, तो आज ही नोट कर लें तुलसी के ये जबरदस्त फायदे
Advertisement
trendingNow11734028

Tulsi Benefits: अगर पाचन में लाना है सुधार, तो आज ही नोट कर लें तुलसी के ये जबरदस्त फायदे

Benefits Of Tulsi: तुलसी का भारतीय संस्कृति में बहुत महत्व है. तुलसी का पौधा लगभग हर घर के आंगन में लगा होता है. लेकिन क्या आप इसके फायदों के बारे में जानते हैं. आइये जानें ये सेहत के लिए कितनी गुणकारी हो सकती है.

 

Tulsi Benefits: अगर पाचन में लाना है सुधार, तो आज ही नोट कर लें तुलसी के ये जबरदस्त फायदे

Tulsi For Health: आयुर्वेद में आपने हमेशा कई तरह की जड़ी-बूटियों और पेड़-पौधों का नाम सुना होगा. इसमें आपने तुलसी का नाम जरूर सुना होगा. तुलसी हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है. सभी जड़ी-बूटियों में सिर्फ एक तुलसी ही है, जो औषधीय गुणों से भरपूर है. साथ ही इसका अपना धार्मिक महत्व भी है. भारत में लगभग हर घर में तुलसी का पौधा लगा होता है. घर के आंगन में तुलसी का पौधा लगाना और इसकी पूजा करना बेहद शुभ माना जाता है. लेकिन इसके धार्मिक महत्व के अलावा तुलसी के सेहत से जुड़े भी कई लाभ हैं. 

औषधीय गुणों से भरपूर तुलसी के पत्ते सेहत के लिए बेहद फायदेमंद मानी जाती है. इसलिए हेस्थ एक्सपर्ट रोजाना सुबह खाली पेट तुलसी का सेवन करने की सलाह देते हैं. इससे शारीरिक और मानसिक समस्याएं दूर होती हैं. तो चलिए जानें तुलसी के गजब के फायदे- 

1. सर्दी-जुकाम में फायदेमंद
आपको बता दें, तुलसी की पत्तियों में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. अगर आपको सर्दी जुकाम की समस्या है तो आप तुलसी की पत्तियों का सेवन कर सकते हैं. ऐसे में रोजाना सुबह तुलसी का एक पत्ता खाली पेट खाएं. इससे आपको सर्दी-खांसी की समस्या से राहत मिलेगी. 

2. पाचन के लिए लाभकारी
अगर आप पाचन संबंधी समस्याओं से परेशान है, तो तुलसी उसे ठीक करने में रामबाम हो सकती है. बस आपको रोजाना खाली पेट तुलसी के पत्तों को चबाना होगा. इससे आपको एसिडिटी और पेट की समस्या से राहत मिलेगी. 

3. तनाव दूर होता है- 
आपको बता दें, तुलसी की पत्तियां शारीरिक समस्याओं के साथ ही मानसिक समस्याओं में भी काफी कारगर होती है. कई अध्ययनों में यह सामने आया है कि तुलसी के पत्तों में मौजूद एडेप्टोजन स्ट्रेस और तनाव को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. ये नर्वस सिस्टम को रिलैक्स करके ब्लड फ्लो में सुधार लाते हैं. इसके पत्तों के सेवन से आप तनाव की समस्या से बचे रहेंगे.

4. इम्यूनिटी बूस्ट होती है
प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने के लिए तुलसी के पत्ते बेहत फायदेमंद साबित हो सकते हैं. इसके लिए आप रोजाना खाली पेट तुलसी के पत्तों को खाएं. तुलसी में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबायोटिक गुण सिस्टम को बेहतर बनाने में मदद करते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news