Skin Care Home Remedy: चेहरे पर दिखने लगे हैं काले-काले धब्बे, तो इन 4 घरेलू तरीकों से पाएं छुटकारा
Advertisement

Skin Care Home Remedy: चेहरे पर दिखने लगे हैं काले-काले धब्बे, तो इन 4 घरेलू तरीकों से पाएं छुटकारा

How To Remove Blackheads From Face: आजकल ज्यादातर लोग चेहरे की स्किन से जुड़ी कई परेशानियों से परेशान रहते हैं. इनमें से एक है ब्लैकहेड्स भी है. आइये जानें इनसे छुटकारा पाने के उपाय...

 

Skin Care Home Remedy: चेहरे पर दिखने लगे हैं काले-काले धब्बे, तो इन 4 घरेलू तरीकों से पाएं छुटकारा

How To Remove Blackheads From Face: आजकल ज्यादातर लोग चेहरे की स्किन से जुड़ी कई परेशानियों से परेशान रहते हैं. इनमें से एक है ब्लैकहेड्स भी है. वैसे तो ब्लैकहेड्स दिखाई नहीं देते हैं.लेकिन इनकी वजह से स्किन डेड और डल नजर हो सकती है.वहीं इसकी वजह से छोटे-छोटे दाने उभरने लगते हैं. जिसकी वजह से ब्लैकहेड्स चेहरे की खूबसूरती को कम कर देते हैं. बता दें ब्लैकहेड्स को हटाना बहुत मुश्किल होता है. लेकिन हम यहां आपको कुछ ऐसे उपाय बताएंगे जिन्हें अपनाकर आप ब्लैकहेड्स की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.
 
चेहरे पर ब्लैकहेड्स हटाने के उपाय- 

1. बेसन और ग्रीन टी-
अगर आप भी ब्लैकहेड्स की समस्या से परेशान हैं तो बेसन में ग्रीन टी मिलाकर लगाने से फायदेमंद हो सकता है. इसको लगाने के लिए आप 3 चम्मच बेसन लें और इसमें ग्रीन टी मिक्स करें. अब इस पेस्ट को नाक और ब्लैकहेड्स पर लगाएं.इससे ब्लैकहेल्ड आसानी से समाप्त हो जाएंगे.

2. बेसन और मुल्तानी मिट्टी-
बेसन और मुल्तानी मिट्टी को एक साथ मिलाकर लगाने से भी ब्लैकहेड्स रिमूव हो सकते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि मुल्तानी मिट्टी स्किन के रोम छिद्रों के आकार को कम करने में मदद करती है. जिससे ब्लैक हेड्स भी कम होने लगते हैं.

3. बेसन और पपीता-
ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के लिए आप बेसन और पपीता का इस्तेमाल एक साथ कर सकते हैं.इसके इस्तेमाल करने के लिए आप एक चम्मच बेसन लें और इसमें पपीते का गुदा मिलाएं. अब इसको मिक्स करके अपने चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें. ऐसा करने से आपके चेहरे से ब्लैकहेड्स पूरी तरह से निकल जाएंगे.

4. बेसन और हल्दी-
बेसन में हल्दी और नारियल का तेल मिक्स करके ब्लैकहेड्स पर लगाएं. इसका इस्तेमाल करने से स्किन क्लीन और साफ बती है. बता दें हल्दी में कई ऐसे गुण होते हैं जो ब्लैकहेड्स को दूर करने का काम करते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news