Period Pain: पीरियड पेन ने तोड़ रखी है कमर तो दवाई छोड़ पीएं ये चाय, दर्द जाएंगे भूल
Advertisement

Period Pain: पीरियड पेन ने तोड़ रखी है कमर तो दवाई छोड़ पीएं ये चाय, दर्द जाएंगे भूल

Herbal Tea: पीरियड के दर्द से रीलिफ पाने के लिए कई महिलाएं पेन किलर का सहारा लेती हैं, पर लंबे समय तक ऐसा करना नुकसानदायक हो सकता है. इस लेख में बताए गए हर्बल टी को पीकर आपको मेंस्ट्रुअल क्रैंप्स से छुटकार मिल जाएगा.

 

फाइल फोटो

Menstrual Cramps Relief: महिलाओं के लिए पीरियड का समय काफी टफ होता है. इस दौरान इन्हें बॉडी पेन और पेट दर्द से गुजरना पड़ता है. कई बार दर्द इतना बढ़ जाता है कि महिलाओं को उसे कम करने के लिए पेनकिलर खाना पड़ता है. हर बार पीरियड के समय दवाई खाना सही नहीं है. आपने कई बार लोगों को कहते सुना होगा कि पीरियड में गर्म चीजें पीने से दर्द में काफी आराम मिलता है. आज हम आपको अलग-अलग तरह की हर्बल चाय के बारे में बताएंगे जिनका सेवन करने से दर्द काफी हद तक कम हो जाएगा और आपको पीरियड क्रैप्स से छुटकार मिल जाएगा.

अजवाइन की पत्ती की चाय (Thyme Tea)
अजवाइन पीरियड पेन को कम करने में बहुत कारगर है. अजवाइन फ्लैवोनॉइड्स, फेनॉल्स और नैचुरल ऑयल से भरपूर होता है. इस चाय को बनाने के लिए सबसे पहले पानी उबाल लें फिर उसमें अजवाइन की पत्ती डालकर 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें. इस हर्बल टी को छानकर पीएं, पीरियड पेन से आराम मिल जाएगा.

दालचीनी की चाय (Cinnamon Tea)
दालचीनी खाने में थोड़ी तीखी लगती है पर इसकी बनी चाय का सेवन करने से आपको पीरियड के दर्द में काफी आराम मिल जाएगा. इस चाय को बनाने के लिए एक बर्तन में पानी उबाल लें. उसके बाद पानी में दालचीनी का पाउडर और अदरक डालें, और दोबारा से उबाल लें. इस हर्बल टी को एक कप में छान लें और पीएं, पीरियड का दर्द गायब हो जाएगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news