Mouth Ulcer Remedies: पेट की गर्मी से मुंह में पड़ जाते हैं छाले? जान लें काम के ये 3 असरदार नुस्खे, खर्च आएगा केवल 5 रुपये
Advertisement
trendingNow11426379

Mouth Ulcer Remedies: पेट की गर्मी से मुंह में पड़ जाते हैं छाले? जान लें काम के ये 3 असरदार नुस्खे, खर्च आएगा केवल 5 रुपये

Remedies Mouth Ulcer: पेट में होने वाली गर्मी या गड़बड़ी से मुंह में छाले पड़ जाना आम बात है. अगर आप भी अक्सर ऐसी समस्या का सामना करते हैं तो आज हम आपको 3 असरदार नुस्खों के बारे में बताते हैं. इन नुस्खों पर होने वाला खर्च केवल 5 रुपये आता है.

Mouth Ulcer Remedies: पेट की गर्मी से मुंह में पड़ जाते हैं छाले? जान लें काम के ये 3 असरदार नुस्खे, खर्च आएगा केवल 5 रुपये

Tips For Mouth Ulcer Remedies: क्या आप पेट की गर्मी के परेशान रहते हैं? क्या पेट की गड़बड़ी की वजह से आपके मुंह में छाले  (Mouth Ulcer) पड़ जाते हैं. इन छालों की वजह से आपको कोई भी भोजन खाने या निगलने में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है? अगर आप भी ऐसी परेशानी से जूझ रहे हैं तो आज हम इस समस्या से निजात के लिए 3 असरदार नुस्खे आपको बताते हैं. इन नुस्खों का खर्च केवल 5 रुपये है. यानी आप बिना डॉक्टर के पास जाए केवल 5 रुपये में इस तकलीफ को दूर कर सकते हैं. आइए जानते हैं कि ये उपाय कौन से हैं.

हल्दी पाउडर (Turmeric Powder) का करें उपाय

अगर आपके मुंह में छाले हो गए हैं तो आप हल्दी पाउडर का इस्तेमाल करें. हरेक घर की रसोई में यह पाउडर आसानी से मिल जाता है. इसके इस्तेमाल के लिए आप थोड़ा सा हल्दी पाउडर (Turmeric Powder) और पानी लेकर लेकर उसका गाढ़ा पेस्ट बना लें. इसके बाद उस पेस्ट को करीब एक हफ्ते तक रोजाना सुबह-शाम मुंह के छालों (Mouth Ulcer) पर लगाएं. कुछ ही दिनों आपको इसका असर तुरंत दिखने लगेगा. इस पेस्ट के इस्तेमाल से आपको मुंह के इंफेक्शन और दर्द से भी राहत मिलेगी. 

बहुत गुणकारी होता है नमक का पानी (Sodium Water)

अगर आपके मुंह में छाले हो जाएं तो आप नमक के पानी का भी प्रयोग कर सकते हैं. असल में नमक में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं, जिसके इस्तेमाल से मुंह के छालों को ठीक करने में मदद मिलती है. इसका यूज करने के लिए आप एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच नमक मिला दें. इसके बाद चम्मच से उस घोल (Sodium Water) को अच्छी तरह शेक करने के बाद थोड़ा-थोड़ा करके उससे मुंह के गरारे करें. ऐसा करने से मुंह के छालों (Mouth Ulcer) में आराम पहुंचता है और इंफेक्शन भी कम हो जाता है.

शहद (Honey) के इस्तेमाल से मुंह के छालों में राहत

शहद को कई प्राकृतिक गुणों से भरपूर माना जाता है. आप मुंह के इंफेक्शन या छालों को दूर करने के लिए शहद का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप एक उंगली से शहद (Honey) लें और मुंह में छाले (Mouth Ulcer) वाली जगह पर लगाकर कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें. कुछ समय बाद जब आपके मुंह में लार बनने लगे तो उसे बाहर थूक दें. दिन में 4 बार यह ट्रिक इस्तेमाल करने पर आपको मुंह के छाले में आराम महसूस होने लगेगा और दर्द भी कम हो जाएगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news