Teeth Cleaning: दांत साफ करने का धांसू जुगाड़, मोतियों जैसी आ जाएगी चमक; मुंह की बदबू भी होगी दूर
Advertisement
trendingNow11381035

Teeth Cleaning: दांत साफ करने का धांसू जुगाड़, मोतियों जैसी आ जाएगी चमक; मुंह की बदबू भी होगी दूर

Tooth Decay: रोजाना ब्रश (Brush) करने के बाद भी कुछ लोगों की शिकायत रहती है कि उनके दांतों (Tooth) में चमक नहीं है. आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खों (Home Remedies) बता रहे हैं, जिनको अपनाकर आप अपने दांतों को मोतियों की तरह चमका सकते हैं.

Teeth Cleaning: दांत साफ करने का धांसू जुगाड़, मोतियों जैसी आ जाएगी चमक; मुंह की बदबू भी होगी दूर

Teeth Whitening Tips: दांतों के पीलापन और मुंह की बदबू की वजह से अक्सर लोगों को शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है और इस वजह से वे कई बाद लोगों के सामने बोलने से भी झिझकते हैं. कुछ लोगों की शिकायत रहती है कि रोजाना ब्रश (Brush) करने के बावजूद उनके दांतों (Tooth) में चमक नहीं हैं और मुंह से बदबू आती है. अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं और आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खों (Home Remedies) बता रहे हैं, जिनको अपनाकर आप अपने दांतों को मोतियों (Teeth Whitening) की तरह चमका सकते हैं.

बेकिंग सोडा से चमकाएं पीले दांत

दांतों को मोतियों (Teeth Whitening) की तरह चमकाने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए एक चुटकी नमक और आधा चम्मच बेकिंग सोडा को मिलाकर मिश्रण तैयार करें. अब मिश्रण को ब्रश में लगाएं और दांतों को हल्के-हल्के साफ करें. इससे दांतों में जमक आ जाएगी.

विनेगर से दांतों में आएगी चमक

अगर आप दांतों को चमकाने के साथ ही मुंह की बदबू भी दूर करना चाहते हैं तो व्हाइट विनेगर (White Vinegar) अच्छा ऑप्शन हो सकता है. इसके लिए सुबह ब्रश करने के बाद विनेगर और पानी को बराबर मात्रा में मिलाकर कुल्ला करें. इससे दांतों में चमक तो आएगी ही, साथ ही मुंह की बदबू भी चली जाएगी.

स्ट्रॉबेरी और नमक से भी हो जाएगा काम

दांतों की सफाई के लिए नमक और स्ट्रॉबेरी से भी काम हो जाएगा. इसके लिए स्ट्रॉबेरी को मैश कर एक चुटकी नमक मिला लें और फिर इसे ब्रश पर लगाकर दांतों की सफाई करें. इससे दांतों को मोतियों (Teeth Whitening) की तरह चमका सकते हैं.

अदरक और नमक से दूरी होगी मुंह की बदबू 

मुंह की बदबू दूर करने के लिए अदरक और नमक का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए अदरक और नमक को पानी में डालकर गर्म करें और फिर गुनगुने पानी से गुल्ला करें. इससे मुंह की बदबू दूर होगा और दांतों का पीलापन भी कम हो जाएगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news