Teeth Care Tips: दांतों को खराब करती हैं ये ड्रिंक्स, भूलकर भी न करें इनका सेवन
Advertisement
trendingNow11276857

Teeth Care Tips: दांतों को खराब करती हैं ये ड्रिंक्स, भूलकर भी न करें इनका सेवन

Worst Drinks For Teeth:   स्माइल को खूबसूरत बनाने के लिए दांतों की देखभाल करना बहुत जरूरी है. हम यहां आपको बताएंगे कि दांतों को हेल्दी रखने के लिए किन ड्रिंक्स का सेवन नहीं करना चाहिए? 

Teeth Care Tips: दांतों को खराब करती हैं ये ड्रिंक्स, भूलकर भी न करें इनका सेवन

Worst Drinks For Teeth:  आपकी मुस्कान की खूबसूरती में दांत खास भूमिका निभाते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि अगर आपके दांत खराब हो रहे हैं तो आपकी मुस्कान आपको शर्मिंदा भी कर सकते हैं. इसलिए अपनी स्माइल को खूबसूरत बनाने के लिए दांतों की देखभाल करना बहुत जरूरी है. वहीं कई बार आप कुछ ऐसी गलतियां करते हैं जिससे आपके आपके दांतो की खूबसूरती खराब हो सकती है.जी हां आज हम आपको बताएंगे कि कुछ ऐसी ड्रिंक है जिनका सेवन करने से आपके दांतो की खूबसूरती खराब हो सकती है. इसलिए आपको इनका सेवन करने से बचना चाहिए.चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि दांतों को हेल्दी रखने के लिए किन ड्रिंक्स का सेवन नहीं करना चाहिए? चलिए जानते हैं.
दांत खराब करने वाले ड्रिंक्स-
डाइट सोडा-

कई लोग डाइट सोडा को हेल्दी मानते हैं क्योंकि इसमें कैलोरी की संख्या काफी कम होती है. भले ही यह आपके वजन को कंट्रोल करने के लिए हेल्दी होता होगा लेकिन यह आपके दांतों के लिए सहीं नहीं होता है. ऐसा इसलिए क्योंकि डाइट सोडा में एसिडिक गुण होते हैं जो दांतो के इनेम को नुकसान पहुंचा सकते हैं. बता दें इनेमल हमारे दांतों की ऊपरी सतह होती है. इसलिए कोशिश करें डाइट सोडा का सेवन ना करें.
शुगरी ड्रिंक्स-
अगर आप शुगरी और एसिडिटी ड्रिंक्स का सेवन बिना सोचे समझे कर रहे हैं तो आप सतर्क हो जाइये क्योंकि इसका असर आपके स्वास्थ्य के अलवा आपके दांतो पर भी पड़ता है. इससे आपके दांत और मसूड़े खराब बो सकते हैं. इसलिए  शुगरी ड्रिंक्स का सेवन न करें. 
चाय और कॉफी-
चाय के शौकीन लोगो की कमी नहीं हैं. ज्यादातर लोगों के दिन की शुरुआत ही चाय या कॉफी से होती है. लेकिन क्या आपको पता है कि चाय  या कॉफी आपके दांतो के लिए बहुत नुकसानदायक है. इसलिए इसका सेवन करने बचना चाहिए.

 (Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

 

 

 

 

Trending news