Hair Care: ऐसे करें चायपत्ती का इस्तेमाल, Katrina Kaif जैसे काले और खूबसूरत हो जाएंगे बाल
Advertisement

Hair Care: ऐसे करें चायपत्ती का इस्तेमाल, Katrina Kaif जैसे काले और खूबसूरत हो जाएंगे बाल

Chaipatti For Hair: हम चायपत्ती के इस्तेमाल से बालों को काला, चमकदार, मुलायम और खूबसूरत बना सकते हैं. आइए जानते हैं कि बालों को खूबसूरत बनाने के लिए चायपत्ती का इस्तेमाल कैसे करते हैं. 

 

Hair Care: ऐसे करें चायपत्ती का इस्तेमाल, Katrina Kaif जैसे काले और खूबसूरत हो जाएंगे बाल

Tea Leaves Benefits For Hair: चायपत्ती का इस्तेमाल चाय बनाने में किया जाता है. इसमें कई ऐसे गुण पाए जाते हैं जो बालों को फायदा पहुंचाते हैं. चायपत्ती का इस्तेमाल बालों को काला करने के लिए किया जाता है. इसमें मौजूद फ्लेवोनॉयड्स बालों को पोषण देता है और खूबसूरत बनाता है. अगर आपके बालों का रंग भूरा या फिर सफेद है तो चायपत्ती के इस्तेमाल से आप खूबसूरत बाल पा सकते हैं. आइए जानते हैं कि बालों में चायपत्ती कैसे लगाना चाहिए. 

मेहंदी के साथ

चायपत्ती को मेहंदी के साथ मिलाकर लगाना बहुत फायदेमंद होता है. ये बालों का रंग बदल देती है. चायपत्ती को उबालकर उसका पानी मेहंदी में मिलाएं और अच्छी तरह पेस्ट बनाएं. इसे 2-3 घंटे तक बालों में लगाकर रखें, बालों का रंग खूबसूरत हो जाएगा और वे शाइनी नजर आएंगे. 

चायपत्ती का कंडीशनर 

चायपत्ती का पानी बालों को मुलायम बनाने का काम करता है. इसे कंडीशनर की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं. शैंपू से बालों को धोने के बाद चायपत्ती के पानी को बालों पर कंडीशनर की तरह लगाएं, कुछ देर बाद पानी से धो लें. इससे बाल चमकदार और मुलायम होंगे. 

चायपत्ती का स्क्रब

चायपत्ती को हेयर स्क्रब की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं. सूखी चायपत्ती को चीनी के साथ मिलाकर पीस लें और फिर सक्रब बनाएं. इस पेस्ट को स्कैल्प पर लगाकर कुछ देर तक मसाज करें. 25-30 मिनट तक स्क्रब को बालों में लगा रहने दें फिर सादा पानी से धो लें. बालों से गंदगी दूर हो जाएगी. ये सक्रब डैंड्रफ को दूर करने का काम करता है.  

गुड़हल के साथ 

चायपत्ती में मौजूद कैफीन बालों को मजबूत बनाने का काम करता है. इसे गुड़हल के फूलों और पानी के साथ उबालकर जड़ों में लगाएं, बालों को मजबूती मिलेगी और झड़ना बंद हो जाएगा. ये बालों को शाइनी बनाने का काम करता है. 

चायपत्ती का क्लींजर 

हम चायपत्ती का स्प्रे बनाकर भी बालों में लगा सकते हैं. इसके लिए चायपत्ती को पानी मिलाकर उबालें और उसे किसी बोतल में भरकर रख लें. हर बाल बाल धोने से कुछ देर पहले इस पानी को स्प्रे करें, ये क्लींजर की तरह काम करता है और बालों को साफ कर देता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news