Kidney Problems: सोते वक्त दिखते हैं ये लक्षण तो हो जाएं अलर्ट! किडनी खराब होने का है संकेत
Advertisement
trendingNow11458398

Kidney Problems: सोते वक्त दिखते हैं ये लक्षण तो हो जाएं अलर्ट! किडनी खराब होने का है संकेत

Health Tips: किडनी की परेशानी होने पर बॉडी पहले से संकेत देने लगती है. अगर वक्त रहते किडनी की देखभाल कर ली जाए तो किडनी की परेशानियों से बचा जा सकता है. आइए जानते हैं किडनी डैमेज के क्या लक्षण होते हैं. 

किडनी डैमेज के संकेत

Kidney Damage Symptoms: किडनी शरीर का जरूरी अंग है. ये बॉडी से दूषित पदार्थ निकालने का काम करती है. किडनी के बिना शरीर का चल पाना मुश्किल है. अगर किडनी ठीक तरह से काम न करे तो कई गंभीर बीमारियां हो सकती हैं, इसीलिए किडनी की देखभाल करना जरूरी है. किडनी खराब होने से पहले से ही हमारा शरीर संकेत देने लगता है. रात में सोते वक्त दिखने वाले इन लक्षणों को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. 

रात में पेशाब आना

पेशाब शरीर की आम क्रिया है, लेकिन अगर रात के वक्त ज्यादा पेशाब आती है तो ये किडनी में खराबी का संकेत हो सकता है. किडनी ही यूरीन बनाने का काम करती है इसलिए अगर किडनी में कोई परेशानी है तो सबसे पहले यूरीन के निर्माण पर असर दिखाई देगा. नींद के वक्त भी पेशाब आती है तो इस लक्षण को नजरअंदाज न करें. 

ज्यादा पसीना आना

पसीना गर्मी के वक्त तो सभी को आता है, लेकिन अगर रात में ज्यादा तेज पसीना आए तो ये किडनी की खराबी का वार्निंग साइन हो सकता है. ऐसा शरीर में क्रिएटिनिन (Creatinine) का लेवल बढ़ने की वजह होता है. इस संकेत पर ध्यान देना जरूरी है. 

ब्लड प्रेशर हाई होना

हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) किडनी डैमेज होने का संकेत हो सकता है. किडनी में जब खराबी आती है तो वह क्रिएटिनिन को फिल्टर नहीं कर पाती है, ऐसी स्थिति में क्रिएटिनिन नसों में जमने लगता है. ये नसों को पतला कर देता है, जिससे ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित होता है और ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है. 

 उल्टी और मतली

उल्टी भी किडनी में खराबी का संकेत है. अगर डिनर करने के बाद आपको अक्सर उल्टी या मतली की परेशानी होती है तो ये किडनी डैमेज का लक्षण है. ऐसे लक्षण इग्नोर करना खतरे से खाली नहीं है. 

पैरों में दर्द 

अगर बिना किसी वजह के पैरों में दर्द रहता है तो ये आम नहीं है. शरीर में क्रिएटिनिन की मात्रा बढ़ने पर पैरों में दर्द की परेशानी होने लगती है. क्योंकि क्रिएटिनिन की बढ़ी हुई मात्रा पैरों में जाकर जमा हो जाती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news