Skin Tanning: तेज धूप की सख्ती भी झेल जाएगी स्किन, बस करने होंगे ये 6 काम
Advertisement
trendingNow11205125

Skin Tanning: तेज धूप की सख्ती भी झेल जाएगी स्किन, बस करने होंगे ये 6 काम

Skin Care in Summer: गर्मी के मौसम में स्किन का खास ख्याल रखना पड़ता वरना त्वाचा धूप और गर्म हवाओं की वजह से झुलस जाती है, आइए जानते हैं कि सन टैनिंग से कैसे बचा जा सकता है.

Skin Tanning: तेज धूप की सख्ती भी झेल जाएगी स्किन, बस करने होंगे ये 6 काम

Sun Tanning Remedies: गर्मियों में स्किन को नमी की काफी जरूरत होती है, लेकिन चिलचिलाती धूप और डायरेक्ट सनलाइट की वजह से त्वचा बेजान होने लगती है, इसके अलावा धूल औऱ पसीना स्किन पर काफी बुरा असर डालता है. इस सख्त सीजन में त्वचा का ख्याल रखना काफी मुश्किल होता है. अगर लोगों को दिन में घर से बाहर निकलना पड़े या समंदर किनारे छुट्टियां बिताने जाएं तो स्किन टैनिंग की समस्याओं से दो चार होना पड़ता है.

धूप से चेहरा हो जाता है टैन

भारत में इस वक्त काफी गर्मी है, कई शहरों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच रहा है, ऐसे में अपने त्वचा का ख्याल रखना बेहद जरूरी है वरना त्वचा झुलस सकती है. हालांकि अगर कुछ जरूरी टिप्स अपनाएंगे तो आपकी स्किन गर्मी की मार भी झेल जाएगी.

स्किन टैनिंग से बचने के लिए करें ये 6 उपाय

-पहले ये पहचानने की कोशिश करें कि आपकी स्किन नॉर्मल, ड्राई या ऑयली में से कौन सी है फिर उसी के हिसाब से फेस वॉश का सेलेक्शन करें. आमतौर पर ऑयली स्किन के लिए वॉटर बेस्ड क्लेंजर का यूज किया जाता है. ड्राई स्किन के लिए बिना फोम वाले फेश वॉश का उपयोग करें.

-गर्मी के मौसम में मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल जरूर करें, इस सख्त सीजन में ऑयल फ्री या हल्के मॉइश्चराइजर फायदेमंद साबित होंगे.

-हर 3 दिन बाद अपनी स्किन को एक्सफोलिएट (Exfoliate) करें इससे चेहरे पर जमी धूल, मिट्टी और पसीने की परत हटने लगती और डेड स्किन सेल्स भी इथर जाती है. इसे लिए स्क्रब या फिर अच्छी क्वालिटी का एक्सफोलिएटर यूज करें

- इस मौसम में करीब 30 एसपीएफ वाली सनस्क्रीन लोशन का इस्तेमाल करें, इसे चेहरे के अलावा पूरे स्किन पर लगा सकते हैं. इसे धूप का असर नहीं होगा.

-सुबह घर से निकलते वो अगर आप मेकअप करना चाहते हैं तो हल्के और वॉटरप्रूफ मेकअप करें

- रात को सोने से पहले भी चेहरे की सफाई जरूरी है. इसके लिए फेस क्लेंज करें और फिर मॉइश्चराइजर लगाकर सो जाएं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news