Health Tips: रोजाना खाएं अंकुरित मूंगफली के दाने, रणवीर सिंह की तरह हमेशा रहेंगे फिट और एक्टिव
Advertisement

Health Tips: रोजाना खाएं अंकुरित मूंगफली के दाने, रणवीर सिंह की तरह हमेशा रहेंगे फिट और एक्टिव

Home Remedies: रणवीर सिंह उन एक्टर्स में शामिल हैं जो हमेशा फिट और एक्टिव रहते हैं. अगर आप भी उनकी तरह हमेशा एनर्जी से भरपूर और फिट रहना चाहते हैं तो अपनी डाइट में अंकुरित मूंगफली के दानों को शामिल कर सकते हैं. 

मूंगफली खाने के फायदे

Peanuts Health Benefits: मूंगफली और सेहत का अलग ही रिश्ता है. मूंगफली में कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं जो सेहत को फायदा पहुंचाते हैं. अंकुरित मूंगफली खाकर आप कई बीमारियों से दूर रह सकते हैं. मूंगफली में विटामिन, प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट्स और फोलेट जैसे न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं जो गंभीर बीमारियों को दूर करने का काम करते हैं. आइए जानते हैं कि अंकुरित मूंगफली खाने से सेहत को क्या फायदे होते हैं. 

मोटापा होगा कंट्रोल 

अंकुरित मूंगफली वजन कम करने में मददगार हैं. मूंगफली में फाइबर अच्छी मात्रा में मौजूद होता है जो वेट लॉस में मदद करता है. ये पोषण से भरपूर होता है और भूख को भी कंट्रोल करने का काम करता है. वजन कम करने के लिए रोजाना की डाइट में अंकुरित मूंगफली के दाने शामिल कर सकते हैं. 

हार्ट के लिए फायदेमंद

मूंगफली हार्ट के लिए फायदेमंद है. इसमें पोटैशियम और मैग्नीशियम मौजूद होते हैं जो ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में मदद करते हैं. मूंगफली में हेल्दी फैट पाया जाता है जो कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने से रोकता है. 

शुगर कंट्रोल करे

मूंगफली ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करती है. अंकुरित मूंगफली खाने से डायबिटीज कंट्रोल में रहती है. इसमें मैग्नीशियम मौजूद होता है जो शुगर का लेवल बढ़ने नहीं देता है.

हड्डियां मजबूत करे

मूंगफली हड्डियां मजबूत बनाने का काम करता है. इसमें कैल्शियम और मैग्नीशियम मौजूद होते हैं जो हड्डियों को मजबूत बनाते हैं. मूंगफली खाने से जोड़ों में दर्द की परेशानी दूर रहती है. 

पाचन के लिए फायदेमंद

अंकुरित मूंगफली पाचन के लिए बहुत फायदेमंद है. अंकुरित मूंगफली खाने से कब्ज, अपच, गैस और एसिडिटी जैसी परेशानियां दूर रहती हैं. मूंगफली खाने से पेट नरम हो जाता है. 

स्किन के लिए फायदेमंद

मूंगफली में एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जो स्किन को बेहतर बनाने का काम करते हैं. अंकुरित मूंगफली खाने से झुर्रियों की परेशानी दूर रहती है. इसका फेसपैक बनाकर भी चेहरे पर लगा सकते हैं, जिससे आप हमेशा चमकदार दिखेंगे.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news