Spices Benefits: खाने में इस्तेमाल करें ये मसाले, पाचन से जुड़ी दिक्कतों से मिल जाएगा छुटकारा
Advertisement

Spices Benefits: खाने में इस्तेमाल करें ये मसाले, पाचन से जुड़ी दिक्कतों से मिल जाएगा छुटकारा

Digestion Home Remedies: मसालों में मौजूद पोषक तत्व पाचन से जुड़ी दिक्कतों को दूर करने में भी मदद करते हैं. आइए जानते हैं कौन से मसालों के इस्तेमाल से पेट की परेशानियों से छुटकारा मिल सकता है. 

पाचन की दिक्कतों को दूर करने के लिए मसाले

Spices For Better Digestion: पाचन से जुड़ी दिक्कतें आम परेशानी है. ये कहने में भलें ही छोटी लगती हो, लेकिन अगर पाचन में गड़बड़ी हो तो पूरा शरीर परेशान हो जाता है. गलत खान-पान और खराब लाइफस्टाइल की वजह से पेट खराब होता है. हमारे खाने में इस्तेमाल किए जाने वाले मसाले इन दिक्कतों को दूर करने में मदद कर सकते हैं. आइए जानते हैं पाचन के लिए कौन से मसाले फायदेमंद हैं. 

हींग 

हींग खाने को खुशबूदार और स्वादिष्ट बना देती है. ये पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद है. खाने में अगर हींग का इस्तेमाल करेंगे तो अपच और कब्ज जैसी दिक्कतें दूर रहेंगी. हींग को गरम पानी के साथ मिलाकर पीने से भी पाचन बेहतर होता है. 

अजवाइन

गैस और एसिडिटी के इलाज में अजवाइन बहुत तेजी से असर दिखाता है. अजरवाइन में थाइमोल मौजूद होता है जो एसिडिटी को दूर करने का काम करता है. अजवाइन को खाने के अलावा उबालकर पीना भी पाचन के लिए बहुत फायदेमंद है. 

जीरा

जीरा पाचन के लिए फायदेमंद है. इसमें मौजूद पोषक तत्व पाचन से जुड़ी दिक्कतों को दूर करने का काम करते हैं. सब्जियों में जीरे से तड़का लगाया जाता है. पाचन की परेशानियों को दूर करने के लिए जीरे को भूनकर उसका पाउडर खाएं. 

दालचीनी

दालचीनी खाने का स्वाद बढ़ाने का काम करती है. ये पाचन तंत्र के लिए बहुत फायदेमंद है. इसे उबालकर काढ़ा बनाएं या फिर पाउडर में पानी मिलाकर पिएं, अपच और कब्ज जैसी परेशानियां दूर हो जाएंगी. 

इलायची

इलायची की ठंडक पेट की जलन में आराम पहुंचाती है. ये लार को उत्तेजित करती है और पाचन में मदद करती है. इलायची खाने से सलाइवा का उत्पादन बढ़ता है और खाने का पाचन बेहतर तरीके से होता है. 

सौेंफ

सौंफ का इस्तेमाल भी खाना बनाने में किया जाता है. ये पाचन को बढ़ावा देता है, इसीलिए खाने के सौंफ खाना फायदेमंद माना जाता है. सौंफ को  पानी के साथ मिलाकर भी खा सकते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news