Snoring: आपके खर्राटे ने हराम कर दी है लाइफ पार्टनर की नींद? ऐसे दूर करें तकलीफ
Advertisement

Snoring: आपके खर्राटे ने हराम कर दी है लाइफ पार्टनर की नींद? ऐसे दूर करें तकलीफ

Snoring Cure: खर्राटा लेना एक आम समस्या है जिससे काफी लोग परेशान रहते हैं, लेकिन कुछ आदतों को बदलकर आप इस प्रॉब्लम से छुटकारा भी पा सकते हैं. 

Snoring: आपके खर्राटे ने हराम कर दी है लाइफ पार्टनर की नींद? ऐसे दूर करें तकलीफ

Snoring Problem Solution: आपने अक्सर देखा होगा कि कुछ लोगों को रातभर जोर-जोर से खर्राटे लेकर सोने की आदत है जिसकी वजह से उनके लाइफ पार्टनर को सुकून की नींद लेने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. कई बार तो खर्राटा इतना तेज होता है कि घर के दूसरे कमरे में रह रहे लोगों को भी दिक्कतें होने लगती है. आइए जानते हैं कि ऐसी प्रॉब्लम का सॉल्यूशन कैसे करें ताकि आपकी नींद के दौरान दूसरा इंसान भी चैन से सो पाए.

क्यों आते हैं खर्राटे?
जब हम गहरी नींद में होते हैं तो सांस लेने और छोड़ने के वक्त हमारी गर्दन की मुलायम टिश्यू में कंपन होने लगता है जिससे खर्राटे की आवाजें आने लगती है. ये सॉफ्ट टिश्यू हमारी नाक में टॉन्सिल और मुंह के अपर पार्ट में होता है. नींद में जब सांस लेने और छोड़ने के वक्त ज्यादा जोर लगाना पड़ता है जो इन टिश्यू में अजीब तरह का वाइब्रेशन होता है जिसके कारण इंसान खर्राटा लेने को मजबूर हो जाता है.

खर्राटा रोकने के उपाय

1. नाक को करें साफ
अक्सर नाक में गंदगी जमा होने की वजह से रात में खर्राटे आने लगते है, ऐसा आमतौर पर सर्दी-खांसी और जुकाम के दौरान होता है. इसलिए कोशिश करें कि नाक को जितना हो सके उतना साफ करें.

2. वजन कम करें
आपने अक्सर देखा होगा कि मोटे लोगों को खर्राटे की शियाकत पतले लोगों के मुकाबले ज्यादा होती है, इसलिए इस कंडीशन से बचने के लिए अपना वजन कम करने पर जोर दें. इसके लिए हेल्दी डाइट लें और फिजिकल एक्सरसाइज बढ़ा दें.

3. स्लीपिंग पोजीशन का ख्याल रखें
आमतौर पर ये देखा गया है कि पीठ के बल लेटकर सोने वाले लोगों को खर्राटे की परेशानी ज्यादा होती है. इसलिए इससे बचने के लिए आप स्लीपिंग पोजीशन चेंज कर दें और करवट लेकर सोने की आदत डालें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news