High BP: सोते वक्त इन बातों का रखें ध्यान, कंट्रोल में रहेगा ब्लड प्रेशर
Advertisement

High BP: सोते वक्त इन बातों का रखें ध्यान, कंट्रोल में रहेगा ब्लड प्रेशर

Health Tips: हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करना मुश्किल है. हमारे सोने का तरीका ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकता है. अगर इसे कंट्रोल करना है तो कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है. हम कुछ आसान से टिप्स अपनाकर हाई ब्लड प्रेशर की परेशानी से बच सकते हैं. 

High BP: सोते वक्त इन बातों का रखें ध्यान, कंट्रोल में रहेगा ब्लड प्रेशर

High Blood Pressure Control:  ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) का बढ़ना अच्छा नहीं है. ये हार्ट अटैक (heart Attack) की वजह बन सकता है. अगर इससे बचना है तो छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखना भी जरूरी है. हमारा खान-पान, लाइफस्टाइल और यहां तक की सोने का तरीका भी हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) की वजह बन सकता है. दरअसल सोते वक्त ब्लड सर्कुलेशन (Blood Circulation) तेज होने लगता है. ऐसे में गलत तरीके से सोना सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है. सोते वक्त कुछ टिप्स अपनाकर हम बीपी को बढ़ने से रोक सकते हैं. 

इस तरफ लें करवट

सोते वक्त करवट का ध्यान रखना चाहिए. हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को बाईं तरफ करवट लेकर सोना चाहिए. इस तरह से सोने से ब्लड वैसेल्स रिलैक्स रहती हैं और ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है. इस तरह से करवट लेकर आप हाई बीपी से बच सकते हैं.

पैरों में लगाएं तकिया

हाई बीपी होने पर सिर के बजाय पैरों में तकिया लगाकर सोना फायदेमंद होता है. इस तरह से सोने से ब्लड वैसेल्स को आराम मिलता है. पैरों में तकिया लगाने से बैचेनी नहीं होती है और ब्लड प्रेशर हाई नहीं होता है. पैरों में तकिया रखने से अच्छी नींद भी आती है.

भूलकर भी न पहनें टाइट मोजे

हाई बीपी के मरीजों को सोते वक्त टाइट मोजे पहनकर बिलकुल भी नहीं सोना चाहिए. इससे ब्लड सर्कुलेशन पर बुरा असर पड़ सकता है और ब्लड प्रेशर हाई हो सकता है. हाई ब्लड प्रेशर वालों को ढीले मोजे पहनकर ही सोना चाहिए. 

भरपूर लें नींद

हेल्दी रहने के लिए अच्छी नींद जरूरी है. अगर आप कम सोते हैं तो ये आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है. हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को भरपूर नींद लेनी चाहिए. कम सोने की वजह से ब्लड प्रेशर हाई होने का खतरा रहता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news