Methi In Winter: सर्दियों में मेथी पत्ते खाने से वजन होता है कम,सेहत को मिलेंगे ये गजब के फायदे
Advertisement
trendingNow11447237

Methi In Winter: सर्दियों में मेथी पत्ते खाने से वजन होता है कम,सेहत को मिलेंगे ये गजब के फायदे

Fenugreek Leaves: मेथी के पत्ते बॉडी के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं.  मेंथी के पत्ते सर्दियों में खाने के स्वाद बढ़ाने के साथ आपको सेहतमंद भी रखेंगी. हम यहां आपको बताएंगे कि मेथी के पत्ते खाने के क्या फायदे होते हैं? 

Methi In Winter: सर्दियों में मेथी पत्ते खाने से वजन होता है कम,सेहत को मिलेंगे ये गजब के फायदे

Benefits Of Eating Fenugreek Leaves: मेथी के पत्ते बॉडी के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. वहीं सर्दियों में मेथी की पत्तियों को परांठे, सब्जी, पूरी और दाल आदि में आसानी से डालकर खाया जा सकता है. मेंथी के पत्ते सर्दियों में खाने के स्वाद बढ़ाने के साथ आपको सेहतमंद भी रखेंगी. वहीं मेथी के पत्तों में कैल्शियम आयरन,प्रोटीन और फास्फोरस पाया जाता है.इसकी वजह से मेथी के पत्ते आसानी से पच जाते हैं. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि मेथी के पत्ते खाने के क्या फायदे होते हैं? चलिए जानते हैं कैसे.

सर्दियों में मेथी पत्ते खाने के फायदे-
वजन कम (reducing weight
) करने में मददगार-
मेथी के पत्ते बॉडी को कई फायदे देते हैं.वहीं ज्यादातर लोगों को ये शिकायत रहती है कि सर्दियों में वजन बढ़ जाता है. ऐसे में वजन को कंट्रोल रखने के लिए डाइट में मेथी के पत्तों को भी शामिल करें. ऐसा इसलिए क्योंकि मेथी के पत्तों में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है.जो देर तक पेट को भर कर रखता है. जिसकी वजह से पेट देर तक भरा रहता है और आपको काफी देर तक भूख नहीं लगती है और आपको वजन कम करने में मदद मिलती है.
ब्लड शुगर (blood sugar) कंट्रोल करे-
डायबिटीज के मरीजों को अपनी डाइट का खास ध्यान रखना होता है. ऐसे में कई बार सर्दियां आने पर डायबिटीज में लोगों की शुगर लेवल बढ़ जाता है. इसको कंट्रोल करने के लिए मेथी मेथी को जरूर डाइट में शामिल करें. ऐसा करने से आप ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं.
स्किन (Skin) का रखें ध्यान-
सर्दियों में स्किन फटने की समस्या काफी आम है. मेथी के पत्तों में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स (anti-oxidants) पाए जाते हैं जो कील मुहांसो को दूर करने में मदद करते हैं.
इनका इस्तेमाल करने के लिए मेथी के पत्तों का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं. इससे चेहरे के निशान को दूर करने में मदद मिलेगी.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

 

Trending news