Weak Immunity: बॉडी में दिखने लगे ये लक्षण तो हो जाएं सतर्क, इन बातों को बिल्कुल भी न करें इग्नोर
Advertisement
trendingNow11676915

Weak Immunity: बॉडी में दिखने लगे ये लक्षण तो हो जाएं सतर्क, इन बातों को बिल्कुल भी न करें इग्नोर

Weak Immunity Signs In Body: बॉडी की इम्यूनिटी जब कमजोर होती है, तो कई बार उसके लक्षण दिखाई नहीं देते हैं. इसी बीच शरीर को कई तरह की बीमारियां पकड़ लेती हैं, लेकिन हम इस बात से अनजान रह जाते हैं. इसलिए इन संकेतों को नजरअंदाज न करें.

 

Weak Immunity: बॉडी में दिखने लगे ये लक्षण तो हो जाएं सतर्क, इन बातों को बिल्कुल भी न करें इग्नोर

Weak Immunity Signs In Body: आपको हेल्दी और बीमारियों से दूर रखने में इम्यूनिटी का बड़ा रोल होता है. इम्यूनिटी मजबूत है तो आप हमेशा स्वस्थ रहेंगे. वहीं, अगर इम्यूनिटी कमजोर है बीमारियों का रिस्क कहीं ज्यादा रहता है. कई बार ऐसा भी होता है, जब इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर हो जाता है लेकिन समझ नहीं आता है. आज हम आपको पांच ऐसे लक्षण बताएंगे जो इम्यूनिटी कमजोर होने पर शरीर में दिखाई देते हैं. इन्हें नजरअंदाज करना सेहत के लिए ठीक नहीं होता है... 

जानें क्या होते हैं कमजोर इम्यूनिटी के लक्षण-

1. शरीर में सुस्ती होना-
शरीर में सुस्ती आलस होना इम्यूनिटी कमजोर होने की निशानी है. क्योंकि इम्यूनिटी वीक होने पर बॉडी का एनर्जी कम होने लगता है. इम्यूनिटी वीक होने पर शरीर हर वक्त बैक्टीरिया से लड़ता रहता है और थकावट लगने लगती है.

2. थकावट लगना-
जब भी इम्यूनिटी कमजोर होती है, तब शरीर थका-थका सा महसूस करता है. इससे शरीर का कोई भी हिस्सा दर्द करने लगता है. दरअसल, कमजोर इम्यूनिटी की वजह से शरीर की ऊर्जा बीमारियों से लड़ने में लग जाती है और शरीर थका-थका सा लगता है.

3. पाचन तंत्र बिगड़ना-
इम्यूनिटी कमजोर होने का एक लक्षण पाचन तंत्र खराब होना भी है. कमजोर इम्यूनिटी होने पर कब्ज, अपच और एसिडिटी जैसी समस्याएं बढ़ जाती है. कई बार तो इम्यूनिटी वीक होने पेट में काफी दर्द भी रहता है. दरअसल, कमजोर इम्यूनिटी की वजह से पेट में बैक्टीरिया बड़ी ही आसानी से प्रवेश कर लेते हैं और पेट संबंधित बीमारियों को जन्म देते हैं.

गंजेपन का इलाज काम में खुशी तलाशने के तरीके
महिलाओं के लिए जरूरी हेल्थ टेस्ट विटामिन बी12 रिच फ्रूट
Pineapple जूस के फायदे फैटी लिवल में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं?
कोरोना के नए वेरिएंट और H3N2 में अंतर मुंहासे हटाने के 5 घरेलू फेस पैक

4. बार-बार सर्दी-जुकाम होना-
अगर किसी की इम्यूनिटी कमजोर है तो उसे जल्दी-जल्दी सर्दी-जुकाम होने लगता है. जब शरीर में इम्यूनिटी लेवल स्ट्रॉन्ग होता है तो मौसमी बीमारियों से यह हमें बचाकर रखता है. लेकिन अगर इम्यूनिटी वीक होती है तो सर्दी-जुकाम की समस्या काफी होती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news