Health Tips: ये लोग भूलकर भी न खाएं पीनट बटर, वरना पड़ जाएगा सेहत पर भारी!
Advertisement
trendingNow11479512

Health Tips: ये लोग भूलकर भी न खाएं पीनट बटर, वरना पड़ जाएगा सेहत पर भारी!

Healthy Diet: लोग बड़े शौक के साथ पीनट बटर खाते हैं, लेकिन इसे खाना आपकी सेहत के लिए भारी साबित हो सकता है. पीनट बटर का सेवन करने से कई परेशानियां हो सकती हैं. 

पीनट बटर खाने के नुकसान

Peanut Butter Side Effects: पीनट बटर (Peanut Butter) खाने का चलन आजकल कुछ ज्यादा ही बढ़ गया है, खासकर हेल्थ को लेकर सजग रहने वाले लोग पीनट बटर को रोजाना खाना पसंद करते हैं. रोजाना के नाश्ते में ब्रेड या पराठों पर पीनट बटर लगाकर खूब मजे से खाया जाता है. ये बटर पोषक तत्वों से भरपूर होता है, लेकिन कुछ खास बीमारियों (Health Problems) में ये नुकसान पहुंचा सकता है. आइए जानते हैं इसके सेवन से क्या नुकसान होते हैं और किन बीमारियों में पीनट बटर का सेवन नहीं करना चाहिए

कोलेस्ट्रॉल बढ़ाए

पीनट बटर में मौजूद न्यूट्रिएंट्स कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने का काम करता है. ये हार्ट प्रॉब्लम्स की वजह बन सकता है. पीनट बटर के सेवन से हार्ट से जुड़ी कई परेशानियां हो सकती हैं. 

मोटापे में नुकसानदायक

वजन कम (Weight Loss) करते वक्त कई लोग अपनी डाइट में पीनट बटर को शामिल कर लेते हैं. पीनट बटर में मौजूद पोषक तत्व वजन बढ़ाते हैं. अगर आप मोटापे से परेशान हैं या फिर वजन कम करना चाहते हैं तो पीनट बटर का सेवन करना नुकसानदायक है.

किडनी के लिए खतरनाक

पीनट बटर किडनी के लिए अच्छा नहीं है. इसमें मौजूद पोषक तत्व किडनी के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं, इसलिए किडनी से जुड़ी बीमारियां होने पर पीनट बटर खाने से बचना ही बेहतर है. 

एलर्जी की वजह बनता है

पीनट बटर खाने की वजह से स्किन एलर्जी हो सकती है. जो लोग किसी भी तरह की एलर्जी से परेशान हैं उन्हें पीनट बटर खाने से बचना चाहिए. एलर्जी में पीनट बटर खाने की वजह से परेशानी बढ़ सकती है.

स्किन प्रॉब्लम्स की वजह

पीनट बटर स्किन के लिए अच्छा नहीं माना जाता है. इसे खाने की वजह से रैशेज जैसी स्किन प्रॉब्लम्स हो सकती हैं. पीनट बटर स्किन एलर्जी की वजह बनता है. स्किन से जुड़ी परेशानी होने पर पीनट बटर नहीं खाना चाहिए. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news