Health Tips: ये लोग भूलकर भी न पिएं मेथी की चाय, सेवन से पहले जान लें नुकसान
Advertisement
trendingNow11450385

Health Tips: ये लोग भूलकर भी न पिएं मेथी की चाय, सेवन से पहले जान लें नुकसान

Methi Seeds: मेथी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है, लेकिन अगर किसी चीज के फायदे होते हैं तो नुकसान होना भी लाजिमी है. मेथी की चाय पीने से भी कई लोगों की सेहत को नुकसान हो सकता है.

मेथी की चाय के नुकसान

Fenugreek Seed Side Effects: मेथी में कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं. इसके दानों की चाय बनाकर पीने से सेहत को कई फायदे होते हैं. मेथी में मौजूद गुण बॉडी को डिटॉक्स करने का काम करते हैं. अगर कोई रोजाना मेथी दानों की चाय पिए तो डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल और मोटापे जैसी कई बीमारियां दूर हो सकती हैं. मेथी के फायदे तो बहुत हैं, लेकिन कुछ लोगों के लिए ये नुकसानदायक साबित हो सकती है. मेथी की चाय का सेवन करना कुछ परिस्थितियों में भारी पड़ सकता है. आइए जानते हैं कि मेथी दानों की चाय किन लोगों को नहीं पीना चाहिए. 

दस्त में खतरनाक

मेथी की चाय वैसे तो डायजेशन के लिए फायदेमंद मानी जाती है, लेकिन अगर किसी को दस्त या डायरिया की परेशानी है तो मेथी की चाय पीने से ये दिक्कत ज्यादा बढ़ सकती है. अपच या कब्ज की परेशानी को दूर करने में मेथी की चाय फायदेमंद है.

प्रेग्नेंट लेडीज रहें दूर

प्रेग्नेंट लेडीज के लिए मेथी का सेवन नुकसानदायी हो सकता है. ऐसी महिलाओं को मेथी की चाय नहीं पीना चाहिए. इससे बच्चे की सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है. इसलिए ऐसी महिलाओं को मेथी की चाय पीने से बचना चाहिए. 

शुगर लेवल करे

अगर किसी का शुगर लेवल कम है तो मेथी की चाय खतरनाक साबित हो सकती है. मेथी में मौजूद न्यूट्रिएंट्स शुगर लेवल को कंट्रोल करते हैं. अगर कोई कम ब्लड शुगर वाला व्यक्ति मेथी की चाय का सेवन करे तो उसकी शुगर का लेवल गिर सकता है इसलिए ऐसे लोगों को इस चाय से बचना चाहिए. 

बच्चों के लिए नुकसानदायी

मेथी की चाय बच्चों के लिए नुकसानदायी साबित हो सकती है. इस चाय को पीने से भूख में कमी हो सकती है. इस तरह बच्चों के शरीर में कमजोरी आ सकती है. मेथी की चाय पीने से यूरीन में गंध की दिक्कत हो सकती है.

एलर्जी वाले रहें दूर

मेथी दानों से कुछ लोगों को एलर्जी होती है. इससे आपके लिवर पर बुरा असर पड़ सकता है. ऐसे लोगों के मेथी के बीज ही नहीं बल्कि मेथी की चाय से भी दूरी बनाकर रखना चाहिए. 

खून को पतला करे

मेथी में मौजूद पोषक तत्व खून को पतला कर सकते हैं. मेथी से ब्लड क्लोटिंग में दिक्कत होती है. इस चाय को पीने से एक्स्ट्रा ब्लीडिंग हो सकती है. इसलिए किसी सर्जरी के बाद मेथी की चाय नहीं पीना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news