Health Tips: भूलकर भी फूलगोभी न खाएं ये लोग, वरना पड़ जाएगा भारी
Advertisement
trendingNow11470669

Health Tips: भूलकर भी फूलगोभी न खाएं ये लोग, वरना पड़ जाएगा भारी

Cauliflower Disadvantages: फूलगोभी को ज्यादातर लोग शौक के साथ खाते हैं. फूलगोभी सेहत के लिए फायदेमंद है, लेकिन कुछ बीमारियों में ये नुकसानदायक बन जाती है. आइए जानते हैं कि किन लोगों को फूलगोभी खाने से परहेज करना चाहिए. 

फूलगोभी खाने के नुकसान

Side Effects of Cauliflower: हमारे घरों में फूलगोभी (Cauliflower) जैसी सब्जियां रोजाना बनाई जाती हैं. कभी पराठे तो कभी अचार जैसी की डिशेज बनाने में फूलगोभी का इस्तेमाल किया जाता है. ये खाने में तो स्वादिष्ट लगती ही है, साथ ही सेहत के लिए भी फायदेमंद मानी जाती है. फूलगोभी में विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे कई न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं. ये कई बीमारियों में भी फायदा करती है, लेकिन यही फूलगोभी कुछ लोगों के लिए नुकसानदायक साबित हो सकती है. कुछ खास हेल्थ कंडीशन्स में फूलगोभी में मौजूद कुछ न्यूट्रिएंट्स सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं. ऐसे लोगों को फूलगोभी खाने से बचना चाहिए. आइए जानते हैं कि किन लोगों को फूलगोभी नहीं खाना चाहिए. 

पाचन की दिक्कत में 

गैस, ब्लोटिंग और एसिडिटी की परेशानी होने पर फूलगोभी खाने से नुकसान हो सकता है. फूलगोभी में मौजूद कार्बोहाइड्रेट्स का पाचन आसानी से नहीं होता है और दिक्कत बढ़ सकती है. ऐसे में फूलगोभी खाने से बचना ही फायदेमंद है. 

किडनी स्टोन होने पर

किडनी स्टोन होने पर फूलगोभी का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए. फूलगोभी पथरी की परेशानी बढ़ा सकती है. इसमें कैल्शियम ज्यादा मात्रा में मौजूद होता है जो पथरी को बढ़ावा देता है.

थायरॉइड की परेशानी होने पर

थायरॉइड में फूलगोभी नुकसानदायक हो जाती है. फूलगोभी खाने से टी 3 और टी 4 हार्मोन की मात्रा बढ़ जाती है, जो थायरॉइड को बढ़ाती है. थायरॉइड की बीमारी में फूलगोभी खाना भारी साबित हो सकता है. 

जोड़ों में दर्द

जोड़ों में दर्द और सूजन के पीछे शरीर में यूरिक एसिड की ज्यादा मात्रा हो सकती है. यूरिक एसिड बढ़ जाने पर फूलगोभी नहीं खाना चाहिए. फूलगोभी इस स्थिति में नुकसानदायक साबित हो सकती है और परेशानी बढ़ सकती है. इससे जोड़ों में सूजन और दर्द की परेशानी बढ़ सकती है.  

खून गाढ़ा होने पर

फूलगोभी खाने की वजह से खून गाढ़ा हो सकता है. अगर आपको ब्लड से जुड़ी कोई परेशानी है तो फूलगोभी का सेवन करने से बचना चाहिए. ऐसी स्थितियों में फूलगोभी खाने से बचना चाहिए जिनमें ब्लड सर्कुलेशन प्रेशर और ब्लड प्रेशर की दिक्कत हो. 

स्तनपान कराने वाली महिलाएं

दूध पिलाने वाली महिलाओं को फूलगोभी खाने से बचना चाहिए. फूलगोभी खाने की वजह से उनके शिशुओं को नुकसान हो सकता है. मां का दूध पीने वाली बच्चों को इस वजह से पेट में दर्द की परेशानी हो सकती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news