Home Remedies: न्यूट्रिएंट्स का भंडार है सरसों का साग, खाने से मोटापा समेत इन दिक्कतों से मिल जाएगा छुटकारा
Advertisement
trendingNow11460930

Home Remedies: न्यूट्रिएंट्स का भंडार है सरसों का साग, खाने से मोटापा समेत इन दिक्कतों से मिल जाएगा छुटकारा

Healthy Food: सर्दियों के दिनों में सरसों का साग खूब खाया जाता है. सरसों का साग सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. ये पाचन, मोटापा और कोलेस्ट्रॉल जैसी कई बीमारियों में फायदा पहुंचाता है. 

सरसों के साग के फायदे

Sarson Ka Sag Health Benefits: सरसों के साग बिना सर्दियों का मजा अधूरा है. हर कोई सरसों की साग और मक्के की रोटी शौक से खाता है. सरसों का साग खाने में तो टेस्टी लगता ही है, साथ ही ये सेहत के लिए भी फायदेमंद है. सरसों की पत्तियों में कई न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं. इसमें विटामिन ए, विटामिन ई और विटामिन सी पाए जाते हैं. इसमें आयरन और कैल्शियम जैसे मिनरल्स भी अच्छी-खासी मात्रा में मौजूद होते हैं,  जो सेहत को फायदा पहुंचाते हैं. आइए जानते हैं कि सरसों का साग खाने से क्या फायदे होते हैं. 

पाचन की दिक्कतों से छुटकारा

सरसों का साग फाइबर से भरपूर होता है. ये पाचन के लिए फायदेमंद है. सरसों के साग को खान से पाचन से जुड़ी परेशानियां जैसे अपच, कब्ज और पेट दर्द की दिक्कत दूर हो जाती है.  

हार्ट के लिए फायदेमंद

इसमें फ्लेवोनोइड्स और फाइबर मौजूद होते हैं, ये हार्ट के लिए फायदेमंद हैं. सरसों के साग को खाने से हार्ट से जुड़ी बीमारियों का खतरा दूर रहता है. सरसों का साग कोलेस्ट्रॉल कम करने का काम करता है. इससे ब्लड प्रेशर भी बैलेंस रहता है. 

वजन कम करे

सरसों के साग में मौजूद न्यूट्रिएंट्स वजन कम करने में मदद करते हैं. ये मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाते हैं और फैट घटाने में मदद करते हैं. एंटीऑक्सीडेंट्स मोटापा कम करते हैं.

इम्यूनिटी बढ़ाए

सरसों का साग खाने से इम्यूनिटी बढ़ती है और बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है. एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर सरसों का साग शरीर को मजबूत बनाता है. सर्दियों के दिनों में सरसों का साग खाना बेहद फायदेमंद होता है. 

मेंटल हेल्थ के लिए फायदेमंद

सरसों का साग दिमाग के लिए भी फायदेमंद है. सरसों के साग में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स दिाग की क्षमता को बेहतर बनाने का काम करते हैं. सरसों का साग मेंटल स्ट्रेस कम करने में भी मदद करता है. 

आंख और स्किन

सरसों का साग आंखों और स्किन के लिए भी फायदेमंद है. सरसों के साग में मौजू विटामिन ए और विटामिन ई आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करते हैं. सरसों का साग स्किन को बेहतर बनाने में मदद करता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news