Digestion: पेट साफ होने में आती है दिक्कत? इस तरह से खाएं मुनक्का; पाचन की परेशानी हो जाएगी दूर
Advertisement

Digestion: पेट साफ होने में आती है दिक्कत? इस तरह से खाएं मुनक्का; पाचन की परेशानी हो जाएगी दूर

Digestion Problem: अपच की परेशानी कई दिक्कतों की वजह बन सकती है. अगर खाने का पाचन ठीक तरह से न हो तो पेट साफ हो पाना मुश्किल है. मुनक्का का सेवन कर हम पाचन की दिक्कत से छुटकारा पा सकते हैं. 

 

पाचन के लिए मुनक्का

Munakka For Indigestion: सुबह अगर ठीक तरह से पेट साफ न हो तो दिनभर भारीपन महसूस होता है. पेट साफ न होने की वजह से कई सारी बीमारियां भी हो सकती हैं. अगर कभी-कभार ये दिक्कत हो तो ठीक है, लेकिन अगर अक्सर पाचन की दिक्कतों से परेशान रहते हैं तो मुनक्के का सेवन करना फायदेमंद साबित हो सकता है. आइए जानते हैं कि मुनक्के का सेवन कैसे करना चाहिए और इससे क्या फायदे होते हैं. 

पेट के लिए फायदेमंद है मुनक्का

मुनक्का सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. इसमें फाइबर, एंटीबैक्टीरियल और बीटा कैरोटीन जैसे न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं. मुनक्का कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्निशियम और आयरन जैसे मिनरल्स से भरपूर होता है. ये मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाता है और पाचन से जुड़ी परेशानियों जैसे कब्ज, अपच और एसिडिटी को दूर करने का काम करता है. 

 ऐसे करें मुनक्का का सेवन

मुनक्के को मसालेदार बनाकर रोज की डाइट में शामिल कर सकते हैं. मसालेदार मुनक्का बनाने के लिए मुनक्का के बीज निकाल लें. अब उन्हें हल्दी का आंच पर गर्म करें. गर्म होने पर बीच से दो भागों में काट लें. दूसरे पैन में घी गर्म करें. घी में मुनक्का को डालकर भूरा होने तक सेक लें. भूनने के बाद मुनक्का में काली मिर्च और काला नमक मिला दें. ये खाने में भी टेस्टी लगते हैं और पाचन की दिक्कतों को भी दूर करते हैं.

ये भी हैं फायदे

- मुनक्का आयरन से भरपूर होता है. मुनक्का का सेवन करने से खून की कमी दूर कर सकते हैं. एनिमिया में मुनक्का खाना बहुत फायदेमंद है.

- मुनक्का कमजोरी को दूर कर देता है. मुनक्का खाने से शरीर की इम्यूनिटी भी बढ़ती है और बीमारियां दूर रहती हैं. अगर आपको बार-बार बुखार आने की परेशानी हो तो मुनक्का खाने से ये दिक्कत दूर हो सकती है. 

- मुनक्का वजन कंट्रोल करने में भी मदद करता है. रोजाना मुनक्का खाने से वेट लॉस करने में मदद मिलती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news