Protein Side Effects: मसल्स बनाने के लिए कभी न खाएं हद से ज्यादा प्रोटीन, मजबूती के चक्कर में आ जाएगी कमजोरी
Advertisement

Protein Side Effects: मसल्स बनाने के लिए कभी न खाएं हद से ज्यादा प्रोटीन, मजबूती के चक्कर में आ जाएगी कमजोरी

Side Effects Of High Protein Diet: हमारी डाइट में हर तरह के प्रोटीन और मिनिरल्स होने चाहिए, वरना शरीर कई बीमारियों का घर बन जाता है. लेकिन आपके लिए ये जानना जरूरी है कि प्रोटीन का सेवन एक दिन में कितना करना चाहिए.

 

Protein Side Effects: मसल्स बनाने के लिए कभी न खाएं हद से ज्यादा प्रोटीन, मजबूती के चक्कर में आ जाएगी कमजोरी

Side Effects Of High Protein Diet: प्रोटीन शरीर के लिए जरूरी और फायदेमंद पोषक तत्वों में से एक होता है. हमारी डाइट में हर तरह के प्रोटीन और मिनिरल्स होने चाहिए, वरना शरीर कई बीमारियों का घर बन जाता है. लेकिन कई बार लोग इस चक्कर में जरूरत से ज्यादा विटामिन्स और मिनरल्स का सेवन करने लगते हैं. जिस वजह से आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है. प्रोटीन हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी पोषक तत्व है. ये हमारे शरीर में कोशिकाओं का निर्माण करने में अहम भूमिका निभाता है. लेकिन आपके लिए ये जानना जरूरी है कि ज्यादा प्रोटीन का सेवन करने से शरीर को क्या नुकसान होंगे साथ ही प्रोटीन का सेवन एक दिन में कितना करना चाहिए.

एक दिन में कितना लेना चाहिए प्रोटीन

हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है, कि प्रोटीन की मात्रा हर व्यक्ति की शरीर में अलग-अलग होती है. पुरुष को एक दिन में 56 ग्राम प्रोटीन की जरूरत होती है वहीं महिलाओं को करीब 46 ग्राम प्रोटीन का सेवन एक दिन में करना चाहिए.

बॉडी के लिए क्यों जरूरी है प्रोटीन
प्रोटीन हमारी हड्डियों, मांसपेशियों, त्वचा और बालों के बेहतरी के लिए बेहद जरूरी होता है. साथ ही प्रोटीन शरीर के टिशू के निर्माण और मरम्मत करता है. हमारे रेड ब्लड सेल्स में प्रोटीन एक कंपाउंड होता है जो पूरे शरीर में ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करता है.

डाइट में ज्यादा प्रोटीन लेने से ये बीमारियां हो सकती हैं  

1. डाइजेशन की दिक्कत- हाई प्रोटीन का सेवन करने वाले लोगों को डाइजेशन की दिक्कत हो सकती है. ऐसा इसलिए क्योंकि प्रोटीन पचने में समय लगता है। इसके साथ ही ये आपके पाचनतंत्र पर दबाव भी डालता है.

2. डायरिया की दिक्कत- जरूरत से ज्यादा प्रोटीन का सेवन करने से पाचनतंत्र पर ज्यादा पड़ता है तो आप डायरिया की चपेट में आ सकते हैं. इसके साथ ही शरीर में पानी की कमी हो जाती है.

3. वजन बढ़ना- अगर आप प्रोटीन का सेवन वजन घटाने के लिए कर रहे हैं तो एक बात का ध्यान रखना आपके लिए बहुत जरूरी है. दरअसल, वजन घटाने के लिए मसल्स की एक्सरसाइज नहीं कर रहे तो एक्स्ट्रा प्रोटीन फैट के रूप में शरीर में एक जगह जमा हो जाता है. जिससे वजन कम होने की बजाय बढ़ने लगता है.

4. थकान महसूस होना- अगर आप खाने में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाएंगे तो कॉर्बोहाइड्रेट और फैट को कम कर देंगे. प्रोटीन को डाइजेस्ट करने में समय लगेगा जिससे कि शरीर की तुरंत ऊर्जा की आवश्यकता पूरी नहीं हो पाएगी. इसकी वजह से आपको थकान लगेगी.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news