Protein Source: शाकाहारियों के लिए वरदान हैं ये फल-सब्जियां, भरपूर मात्रा में मिलेगा प्रोटीन; बन जाएगी सेहत
Advertisement

Protein Source: शाकाहारियों के लिए वरदान हैं ये फल-सब्जियां, भरपूर मात्रा में मिलेगा प्रोटीन; बन जाएगी सेहत

Protein Deficiency: प्रोटीन शरीर के लिए जरूरी न्यूट्रिएंट है. हड्डियों, बालों और नाखूनों की मजबूती के लिए प्रोटीन जरूरी है. प्रोटीन की कमी होने पर कई गंभीर बीमारियां होने लगती हैं. कुछ फल और सब्जियों में प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है.

प्रोटीन से भरपूर फल और सब्जियां

Protein Rich Food: प्रोटीन (Protein) शरीर के लिए बहुत जरूरी है. कई लोग प्रोटीन की कमी को दूर करने के लिए प्रोटीन पाउडर का सेवन करते हैं, लेकिन ये सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. मांस-मछली प्रोटीन के सबसे अच्छे स्रोत माने जाते हैं. इन चीजों में भरपूर मात्रा में प्रोटीन मौजूद होता है. कई लोग सोचते हैं कि नॉनवेज खाए बिना प्रोटीन की पूर्ति नहीं की जा सकती है, पर ऐसा सोचना बिल्कुल गलत है. कुछ फल और सब्जियों में प्रोटीन भरपूर मात्रा में मौजूद होता है. इन चीजों को अपनी डेली डाइट का हिस्सा बनाकर हम प्रोटीन की कमी से बच सकते हैं. 

अमरूद 

अमरूद खाने में बड़ा ही टेस्टी लगता है. ये सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है. अमरूद में प्रोटीन अच्छी-खासी मात्रा में पाया जाता है. अमरूद की सब्जी और जूस बनाकर भी डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

मटर 

मटर लोगों की पसंदीदा सब्जियों की लिस्ट में शामिल होती है. मटर का इस्तेमाल लगभग हर सब्जी और डिश को बनाने में किया जाता है. मटर प्रोटीन का अच्छा सोर्स है. अगर आप प्रोटीन की कमी से बचना चाहते हैं तो मटर खाना फायदेमंद है. 

संतरा

संतरा पोषक तत्वों का भंडार है. संतरे में मौजूद न्यूट्रिएंट्स सेहत को फायदा पहुंचाते हैं. इसमें प्रोटीन भरपूर भरपूर मात्रा में मौजूद होता है. संतरा विटामिन सी और एंटी ऑक्सीडेंट्स से भी भरपूर होता है. संतरा खाने से प्रोटीन की कमी दूर हो सकती है. 

पालक

पालक सेहत के फायदेमंद है. इसमें मौजूद पोषक तत्व कई बीमारियों को दूर करने में मदद करते हैं. ये आयरन और प्रोटीन से भरपूर होती है. पालक खाने से प्रोटीन की कमी दूर हो जाती है. 

केला 

केले का नाम कई लोगों की फेवरेट फलों की लिस्ट में शामिल होता है. ये पोटेशियम, फाइबर और कैल्शियम का अच्छा स्रोत माना जाता है. केले में प्रोटीन भी भरपूर मात्रा में मौजूद होता है. केले को रोज दूध के साथ खाना फायदेमंद माना जाता है. ये शरीर  को तंदुरुस्त बनाने का काम करता है. 

कीवी 

कीवी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. कीवी में प्रोटीन अच्छी मात्रा में पाया जाता है. इसमें विटामिन ए और फाइबर भी भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं जो सेहत को फायदा पहुंचाते हैं. कीवी खाने से शरीर में प्रोटीन की कमी नहीं होती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news