Potato Juice: आलू जूस के फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान, पीने से दूर हो जाती हैं ये गंभीर बीमारियां
Advertisement

Potato Juice: आलू जूस के फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान, पीने से दूर हो जाती हैं ये गंभीर बीमारियां

Vegetable Juice: आपने अब तक कई तरह के फल और सब्जियों के जूस पिए होंगे, इस बार आलू का जूस पीकर ट्राई करें. आलू का जूस सेहत के लिए सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. इस जूस को पीने से कई गंभीर बीमारियों का खतरा दूर रहता है. 

 

आलू का जूस पीने के फायदे

Potato Juice Health Benefits: आलू का इस्तेमाल कई चीजों को बनाने में किया जाता है. टमाटर हो या पालक ज्यादातर सब्जियों को आलू के साथ मिलाकर बनाया जाता है. सब्जी के अलावा आलू की चिप्स, पापड़ और फ्रेंच फ्राइज जैसी चीजें बनाई जाती हैं. आलू का जूस भी बनाया जाता है. पोषक तत्वों से भरपूर आलू का जूस पीने से कई फायदे मिलते हैं. ये कई बीमारियों में फायदेमंद है. आइए जानते हैं कि आलू का जूस पीने से क्या फायदे मिलते हैं. 

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करे

आलू का जूस कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में मदद करता है. इसमें विटामिन ए और विटामिन बी कॉमप्लेक्स जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं. कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए आलू का रस पीना फायदेमंद साबित हो सकता है.

माइग्रेन में फायदेमंद

आलू का जूस मेंटल हेल्थ के लिए फायदेमंद है. ये स्ट्रेस, थकान  और डिप्रेशन को दूर करने में मदद करता है. ये जूस माइग्रेन को दूर करने में फायदेमंद है. आलू का जूस पीने के अलावा सिर पर लगाने से भी सिर दर्द की परेशानी दूर हो जाती है. 

अल्सर का खतरा दूर करे

आलू में मौजूद न्यूट्रिएंट्स अल्सर को दूर करने का काम करते हैं. इसे पीने से पेट से बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं. ये अल्सर को पनपने से रोकता है. आलू का रस अल्सर का खतरा दूर करता है. 

इम्यूनिटी बढ़ाए

आलू का जूस पीने से इम्यूनिटी बढ़ती है और बीमारियों से लड़ने की शक्ति मिलती है. आलू में मौजूद विटामिन सी संक्रामक बीमारियों को दूर करता है. आलू का जूस सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियों को दूर करने का काम करता है. 

लिवर को बनाए हेल्दी

आलू का जूस लिवर को डिटॉक्स करने में मदद करता है. सुबह खाली पेट इस जूस को पीने से लिवर को साफ करने में मदद मिलती है. ये हेपेटाइटिस जैसी बीमारियों का खतरा कम करने में मदद करता है. आलू का जूस लिवर को हेल्दी बनाए रखने में मदद करता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news