Pomegranate Juice: सेहत के लिए वरदान है अनार का जूस, रोज पीने से मिलते हैं ये बड़े फायदे
Advertisement

Pomegranate Juice: सेहत के लिए वरदान है अनार का जूस, रोज पीने से मिलते हैं ये बड़े फायदे

Healthy Juice: अनार न्यूट्रिएंट्स से भरपूर फल है. इसका जूस पीने से सेहत को कई फायदे होते हैं. अनार का जूस रोजाना की डाइट में शामिल कर हम कई गंभीर बीमारियों से बच सकते हैं. 

अनार का जूस पीने के फायदे

Pomegranate Juice Health Benefits: अनार पोषक तत्वों से भरपूर फल है. अनार का जूस (Pomegranate Juice) पीना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. अनार विटामिन सी, विटामिन के, प्रोटीन, फाइबर और एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है. इसमें कैल्शियम, सोडियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम और आयरन जैसे मिनरल्स अच्छी-खासी मात्रा में मौजूद होते हैं. अनार या फिर अनार के जूस को डेली डाइट का हिस्सा बनाकर कई बीमारियों से बच सकते हैं. आइए जानते हैं कि अनार का जूस पीने से क्या फायदे होते हैं. 

हार्ट के लिए फायदेमंद 

अनार में मौजूद पोषक तत्व कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं. ये ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करने का काम करता है. अनार का जूस पीने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और हार्ट से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम होता है.

स्किन के लिए फायदेमंद

अनार खून को साफ करने का काम करता है. इसका जूस पीने से बॉडी डिटॉक्स होती है और हानिकारक पदार्थ शरीर से बाहर निकल जाते हैं. इससे स्किन साफ और ग्लोइंग हो जाती है. अनार में मौजूद विटामिन, मिनरल्स और एंटी ऑक्सीडेंट्स स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करते हैं और स्किन को बेहतर बनाते हैं. 

खून की कमी दूर करे

अनार आयरन से भरपूर होता है. ये शरीर में होमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ाने में मदद करता है और खून की कमी दूर करता है. अनार का जूस पीने से एनीमिया जैसी बीमारियों का खतरा दूर होता है. 

पाचन के लिए फायदेमंद

अनार का जूस पाचन के लिए फायदेमंद है. इसमें फाइबर अच्छी मात्रा में मौजूद होते हैं. अनार का जूस पीने से अपच और कब्ज जैसी परेशानियां दूर रहती हैं. अनार पेट दर्द और सूजन को भी दूर करने का काम करता है. 

गठिया में फायदेमंद 

अनार में मौजूद गुण दर्द और सूजन को दूर करने का काम करते हैं. इसका जूस पीने से गठिया जैसी बीमारियों का खतरा दूर हो जाता है. अनार में कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसै पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो मसल्स और हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news