Advertisement
trendingPhotos1521203
photoDetails1hindi

Weight Loss: चलना या दौड़ना, जानिए वजन कम करने का कौन सा तरीका है बेस्ट

Running Or Walking Benefits: वजन कम करने के लिए अगर एक्सरसाइज की बात हो तो सबसे पहले हमारे दिमाग में रनिंग या वॉकिंग का ख्याल आता है. चलना और दौड़ना ये दोनों ही वजन कम करने में कारगर हैं. इस तरह से किसी हैवी एक्सरसाइज और डाइट के बिना ही वजन कम किया जा सकता है. रनिंग और वॉकिंग दोनों ही सेहत को फायदा पहुंचाती हैं और वजन कम करने में भी फायदेमंद हैं. हमारी हेल्थ कंडीशन्स और उम्र के हिसाब से वजन कम कैसे करना चाहिए, ये बात भी बड़े मायने रखती है. आइए जानते हैं कि रनिंग और वॉकिंग में से वजन कम करने का कौन सा तरीका बेस्ट है.

 

कैसे कम होता है वजन

1/5
कैसे कम होता है वजन

दौड़ने और टहलने से शरीर की कैलोरी बर्न होती है. जितनी ज्यादा फिजीकल एक्टिविटी होगी, शरीर को उतनी ही एनर्जी की जरूरत होगी. इस तरह से कैलोरी और फैट गायब हो जाते हैं और वजन कम होता है.

ऐसे करें शुरुआत

2/5
ऐसे करें शुरुआत

वजन कम करने के दोनों ही तरीके कारगर हैं. अगर आप शुरुआत कर रहे हैं तो पहले कुछ दिनों तक पैदल चलें, इसके बाद रनिंग करें. 

ये तरीका है बेस्ट

3/5
ये तरीका है बेस्ट

वजन कम करने के लिए जितनी तेज दौड़ें उतनी तेजी से कैलोरी बर्न होती है, जबकि चलने में कैलोरी बर्न करने में वक्त लगता है. ऐसे में अगर वजन कम करना चाहते हैं तो दौड़ना ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है.

कितनी देर टहलें?

4/5
कितनी देर टहलें?

अगर रनिंग में दिक्कत होती है तो टहलकर भी आसानी से वजन कम किया जा सकता है. वेट लॉस के लिए रोजाना 30 मिनट वॉक करना काफी. शुरुआत में कम देर तक टहल सकते हैं. 

ज्यादा उम्र वाले अपनाएं ये तरीका

5/5
ज्यादा उम्र वाले अपनाएं ये तरीका

अगर आपके वजन के साथ-साथ उम्र भी ज्यादा है तो रनिंग के बजाय चलना ज्यादा बेहतर है. रनिंग करने की वजह से ज्यादा उम्र वाले लोगों को मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द की परेशानी हो सकती है. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़