Advertisement
photoDetails1hindi

Beauty Remedies: मुल्तानी मिट्टी में मिलाकर लगाएं ये चीज, Kriti Sanon की तरह चमकदार हो जाएगा चेहरा

Multani Mitti With Lemon: मुल्तानी मिट्टी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है. मुल्तानी मिट्टी को चेहरे पर लगाने से कई स्किन प्रॉब्लम्स दूर हो जाती हैं. मुल्तानी मिट्टी में नींबू मिलाकर लगाने से कई फायदे होते हैं. मिट्टी और नींबू में मौजूद पोषक तत्व स्किन के लिए फायदेमंद होते हैं. नींबू में एंटी ऑक्सीडेंट्स और विटामिन सी मौजूद होता है. ये रिंकल्स, पिंपल्स, ड्राईनेस और टैनिंग की परेशानी को दूर कर देते हैं. आइए जानते हैं कि चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी और नींबू का रस मिलाकर लगाने से क्या फायदे होते हैं. 

कालापन दूर करे

1/5
कालापन दूर करे

मुल्तानी मिट्टी त्वचा को निखारने का काम करती है. नींबू के साथ मुल्तानी मिट्टी मिलाकर लगाने से स्किन टैनिंग और कालापन दूर हो जाता है. नींबू में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी स्किन सेल्स को निखार देते हैं और चेहरे को चमकदार बनाते हैं.

 

कील-मुंहासों से छुटकारा

2/5
कील-मुंहासों से छुटकारा

मुल्तानी मिट्टी के साथ नींबू मिलाकर फेस पर लगाने से कील मुंहासों से छुटकारा मिल जाता है. इसमें एंटीवायरल और एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं, जो पिंपल्स के बैक्टीरियाज को दूर कर देते हैं.

झुर्रियां दूर करें

3/5
झुर्रियां दूर करें

नींबू में एंटी एजिंग गुण मौजूद होते हैं. नींबू और मुल्तानी मिट्टी को साथ मिलाकर लगाने से चेहरे की झुर्रियां दूर हो जाती हैं. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाने से स्किन टाइट और ग्लोइंग नजर आती है.

एलर्जी दूर करे

4/5
एलर्जी दूर करे

नींबू को मुल्तानी मिट्टी के साथ मिलाकर लगाने एलर्जी की परेशानी दूर हो जाती है. अगर आपको नींबू से कोई परेशानी नहीं है तो मुल्तानी मिट्टी के साथ मिलाकर लगाने से खुजली और लाल धब्बे दूर हो जाते हैं.

इन बातों का रखें ध्यान

5/5
इन बातों का रखें ध्यान

कुछ लोगों को नींबू से एलर्जी हो सकती है. ऐसे लोगों को चेहरे पर नींबू नहीं लगाना चाहिए. नींबू लगाने से खुजली और जलन की परेशानी हो सकती है. मुल्तानी मिट्टी को गुलाबजल के साथ मिलाकर भी लगा सकते हैं. 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़